scriptपरीक्षा से पूर्व बच्चों का इम्तिहान ले रहा ‘हेल्पलाइन’ | Helpline' for children is take an exam before exam | Patrika News

परीक्षा से पूर्व बच्चों का इम्तिहान ले रहा ‘हेल्पलाइन’

locationउदयपुरPublished: Feb 10, 2019 07:32:01 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

– कनेक्ट नहीं हो रहा सीबीएसई का हेल्पलाइन नंबर- बच्चों को हो रही है समस्या
– विभाग के लिए बना ‘पहेली’

कनेक्ट नहीं हो रहा सीबीएसई का हेल्पलाइन नंबर

कनेक्ट नहीं हो रहा सीबीएसई का हेल्पलाइन नंबर

भुवनेश पंड्या

उदयपुर . केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले मदद के लिए जो हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है, उससे बच्चे घनचक्कर हो रहे हैं वहीं विभाग के लिए यह नम्बर पहेली बना हुआ है। हालात यह है कि इस नम्बर पर बात करने के लिए डायल करने पर कुछ हल्की सी आवाज आती है, फिर बंद हो जाता है। विद्यार्थियों और अभिभावकों के अनुसार न तो ये नम्बर चल रहा है और ना ही इसे लेकर अजमेर कार्यालय से कोई सहयोग मिल रहा है। पत्रिका की पड़ताल में सामने आया कि विभाग खुद ही घनचक्कर है।
परीक्षा के लिए जारी किया नम्बर
बच्चों को परीक्षा में सहयोग के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हेल्पलाइन नम्बरों की सेवा हर वर्ष शुरू करता है, ताकि इससे बच्चे अपनी पाठ्यक्रम की समस्या या जिज्ञासा हो तो हल कर सके। इस नम्बर के नहीं चलने से कई विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। कई स्कूल भी प्रयास कर रहे हैं, लेकिन यह नम्बर नहीं लग पा रहा है।
यों पहेली बनते रहे फोन नम्बर

राजस्थान पत्रिका ने अजमेर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में इस समस्या को लेकर 0145-2634114 पर कॉल लगाया। इसी तरह तीन अलग- अलग लोगों ने बातचीत की, जो करीब 20 मिनट तक चली। उन्होंने बताया कि किसी ने इस हेल्पलाइन का नम्बर नहीं लगने का कारण, तो किसी ने कोई टॉल फ्री नम्बर नहीं होना बताया। वहां से एक अधिकारी ने एक नया नम्बर देते हुए बताया कि परीक्षार्थी इसे 24 गुणा 7 यानी 24 घंटे में कभी भी लगाकर बात कर सकेगा, लेकिन कुछ ही देर के बाद 0145-2634117 पर सम्पर्क किया गया तो नम्बर नो रिप्लाई आया। इसी प्रकार एक अन्य नम्बर 0145-2634102 भी बतौर हेल्पलाइन दिया गया, लेकिन इसे भी किसी ने नहीं उठाया। काफी समय तक कोशिश के बाद भी जवाब नहीं मिलने पर अजमेर कार्यालय से दिल्ली कार्यालय के जनसम्पर्क विभाग के नम्बर 011-22440083 लिए गए। यह नम्बर पर भी कई बार कॉल करने के बाद भी नो रिप्लाई आया।
—-
सीबीएसई के हेल्पलाइन नम्बरों को लेकर जो परेशानी हो रही है, इसके लिए स्कूल स्तर से भी हम प्रयास करेंगे, उच्चाधिकारियों से बातचीत कर जल्द ही विद्यार्थियों को परेशानी नहीं हो इसका प्रयास करेंगे।
पीसी कोठारी, प्रधानाचार्य, केन्द्रीय विद्यालय नम्बर एक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो