लिबास में झलकेगी राजस्थान की समृद्ध विरासत, इन डिजाइनों का किया गया है समावेश

लिबास में झलकेगी राजस्थान की समृद्ध विरासत, इन डिजाइनों का किया गया है समावेश

Madhulika Singh | Updated: 06 Apr 2018, 03:33:02 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. यहां की समृद्ध संस्कृति और प्राचीन विरासत की छाप यहां के कलाकारों के हुनर में छिपी है।

उदयपुर . राजस्थानी हस्तकला की अपनी अलग पहचान है। यहां की समृद्ध संस्कृति और प्राचीन विरासत की छाप यहां के कलाकारों के हुनर में छिपी है। ऐसे हुनरमंद कलाकारों की बानगी आगामी 13 अप्रैल से होटल लैकेण्ड में शुरू होने वाले हिडन ट्रेजर्स एग्जीबिशन में नजर आएगी। जहां हेरिटेज, कला, ज्वैलरी, शिल्प एवं वस्त्रों का संसार जीवंत होगा। इसमें लग्जरी क्राफ्ट, फाइन आर्ट और टैक्सटाइल के पारंपरिक वर्क में अत्याधुनिक डिजाइनों का समावेश करते प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें चुनिंदा वस्त्रों की सदियों पुरानी तकनीक से निर्मित लहरिया, टाई एंड डाई एवं गोटा पत्ती के साथ पटौला साड़ी, महीन बांधनी वर्क आदि आमजन का आकर्षण रहेंगे।

 


तैयब का लहरिया, पटोला और बनारसी साड़ी
साफा और लहरिया पहनने के शौकीनों की जुबां पर पद्मश्री अवार्ड विजेता जोधपुर के तैयब का नाम अग्रणी है। बरसों से देश-दुनिया की सेलेब्रिटी से लेकर राजघरानों में इनकी बनाए साफे और साडिय़ां पहने जाते हैं। इसी तरह, पाटन (गुजरात) में बुनकर अवार्ड प्राप्त माधवी हेंडीक्राफ्ट की पटोला साडी संभ्रान्त लोगों की पहली पसन्द बनी है। इन साडिय़ों के निर्माण के लिए रेशम के धागों पर डिजाइन के मुताबिक वेजीटेबल और केमिकल कलर से रंगाई की जाती है। इसके अलावा अहमदाबाद से डिजाइन में स्नातक शाफुलिक अफजल की बनारसी साड़ी और दुपट्टे की प्रसिद्धि देश के अलावा विदेशों तक धूम मचा रही है।

 

hidden treasure exbition in udaipur

फैशन आइकन नीलगार बांधनी स्टॉल

नीलगार अहमदाबाद की बांधनी स्टॉल इस एग्जीबिशन में खास आकर्षण का केंद्र होगी। नीलगार प्राकृतिक डाई शिबोरी, ब्लॉक प्रिंटिंग, बांधनी और लहरिया के लिए ख्यात रहा है। पिछले 2 दशकों से कमलदीप कौर का ब्रांड नेल्गर भारतीय वस्त्रों और फैशन उद्योग का केंद्र भी बना हुआ है। गौरतलब है कि डिजाइनर कमलदीप कौर के कार्य में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रमुख सम्मेलनों में कार्यशालाएं और व्याख्यान आयोजित करना शामिल है। वह भारत में प्रमुख फैशन और वस्त्र डिजाइनरों के साथ मिलकर काम कर रही है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned