scriptराजस्थान की गर्मियों से दूर हिल स्टेशन बने समर डेस्टिनेशंस | Hill Stations Are Summer Destinations, Udaipur | Patrika News

राजस्थान की गर्मियों से दूर हिल स्टेशन बने समर डेस्टिनेशंस

locationउदयपुरPublished: May 17, 2022 11:26:05 pm

Submitted by:

madhulika singh

2 साल बाद गर्मी की छुट्टियों में घूमने-फिरने के लिए हो रही खूब बुकिंग्स, ट्रेवल इंडस्टी में आया बूम, चार धाम यात्रा के लिए भी लोग दिखा रहे रुचि

jammu-and-kashmir.jpg

bjp leader told when will statehood be restored in jammu kashmir

कोरोना महामारी के कारण दो साल से लोग गर्मी की छुटि्टयाें का आनंद नहीं उठा पाए थे। लेकिन, 2 साल बाद एक बार फिर गर्मी की छुटि्टयाें का पूरा लुत्फ लेने और राजस्थान की गर्मियों से दूर वादियों में घूमने-फिरने परिवार के साथ निकल रहे हैं। उदयपुर में भी देश के हिल स्टेशंस पर जाने के लिए अच्छी बुकिंग्स हैं। वहीं, इन दिनों चार धाम्रयात्रा शुरू होेने से यहां जाने के लिए भी काफी रुचि दिखा रहे हैं। कई लोग इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस भी पसंद कर रहे हैं। वहीं हॉलीडे टूर्स को यादगार बनाने के लिए ट्रेवल कंपनियां भी एक से बढक़र एक पैकेज लेकर आई है।
फिर फेवरेट डेस्टिनेशन बना कश्मीर

टूर्स एंड ट्रेवल कंपनियों के अनुसार लोगों की पसंद इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस में अभी दुबई, थाईलैंड और मालदीव्स शामिल हैं, वहीं टर्की के लिए भी लोग रुचि दिखा रहे हैं। डोमेस्टिक डेस्टिनेशंस की बात करें तो ज्यादातर लोग हिल स्टेशन जाना पसंद कर रहे हैं। शहर के लोगों का फेवरेट डेस्टिनेशन है कश्मीर। इस बार ज्यादातर बुकिंग्स कश्मीर, श्रीनगर, लेह-लद्दाख, शिमला, मनाली, सिक्किम, दार्जिलिंग की है। पिछले साल के मुकाबले इस बार बुकिंग्स बहुत ज्यादा है। लोग इस बार डबल वैक्सीनेटेड हैं तो अब घूमने जाने में किसी तरह का डर नहीं है। भारत में तो केरल तक लोग इन दिनों जाना पसंद कर रहे हैं।
इंटरनेशनल में दुबई, मालदीव्स डिमांड में

दो साल से लोग विदेश भी नहीं जा पाए थे। अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी शुरू हो चुकी है तो लोग विदेश यात्रा करना पसंद करने लगे हैं। हालांकि अभी यूरोपियन देशों के बजाय एशियाई देशों में ही जाना सेफ समझ रहे हैं। इन दिनों दुबई, थाईलैँड, मालदीव्स की काफी डिमांड है। हनीमून कपल बाली, इंडोनिशया पसंद कर रहे हैं तो अब टर्की का भी नया ट्रेंड आया है।
इनका कहना है…

पिछले साल के मुकाबले इस बार डोमेस्टिक और इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस पर जाने के लिए लोग काफी रुचि दिखा रहे हैं। कारण साफ है कि कोरोना का भय कम हुआ है और लोगों का डबल वैक्सीनेशन हो चुका है। भारत में हिल स्टेशंस पर जाना सभी की पसंद है। लोग यहां की गर्मी से बचने के लिए भी इन ठंडी जगहाें को चुन रहे हैं।
कैलाश सांखला, टूर्स एंड ट्रेवल व्यवसायी

दो साल बाद इस बार काफी अच्छी बुकिंग्स चल रही है। आमतौर पर लोग जून तक ही बुकिंग्स कराते हैं लेकिन, इस बार जुलाई के अलावा दिवाली तक की भी प्री बुकिंग्स लोग करा रहे हैं। इन दिनों समर डेस्टिनेंशस में कश्मीर, लेह-लद्दाख आदि डिमांड में हैं। वहीं, इंटरनेशनल में दुबई, थाइलैंड और मालदीव्स लोगों की पसंद बन चुके हैं।
हितेंद्र शर्मा, टूर्स एंड ट्रेवल व्यवसायी

इन तरह के हैं पैकेजेज

-कश्मीर, लेह-लद्दाख व अन्य हिल स्टेशंस – 30 से 45 हजार रुपए से शुरू

दुबई – 55 से 60 हजार रुपएथाइलैंड – 40 से 45 हजार रुपए
बाली – 55 से 60 हजार रुपएटर्की – 1 लाख – सवा लाख रुपए

मालदीव्स – ढाई लाख से शुरु

ट्रेंडिंग वीडियो