हिन्दुस्तान जिंक पर्यावरण क्षेत्र में अव्वल, पांचवां स्थान मिला

हिन्दुस्तान जिंक पर्यावरण क्षेत्र में अव्वल, पांचवां स्थान मिला

Mukesh Hingar | Updated: 05 Oct 2018, 11:30:16 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुर. अग्रणी जस्ता-सीसा व चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को विश्व प्रसिद्ध डॉव जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स की ओर से खनन व धातु क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए 5वां स्थान दिया गया है। गत वर्ष विश्व स्तर पर कंपनी का स्थान 11वां था। इसी तरह पर्यावरण के क्षेत्र में कंपनी को 86 फीसदी स्कोर के साथ प्रथम स्थान पर घोषित किया गया। सामाजिक, आर्थिक स्कोर बढ़ाने में भी सफलता मिली है। कंपनियों का मूल्यांकन एवं बेंचमार्किंग आर्थिक, पर्यावरण और सामाजिक आयामों को ध्यान में रखकर किया गया।
हिन्दुस्तान जिंक़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक़ सस्टेनेबिलिटी के प्रति सदैव कटिबद्ध है। डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में मान्यता प्राप्त रैकिंग से बेहद खुशी है, जो पर्यावरण को ‘जीरो हार्म’ के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दर्शाता है। कंपनी ने 60 एमएलडी प्रतिदिन क्षमता के दूषित जल को उपचारित करने के लिए उदयपुर में पहला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया है। बेंचमार्क के तौर पर जिंक के उदयपुर स्थित प्रधान कार्यालय यशद भवन को सीआईआई-आईजीबीसी की ओर से राजस्थान की पहली प्लैटिनम रेटेड ग्रीन बिल्डिंग की मान्यता दी जा चुकी है।

READ MORE : हार्दिक पटेल देंगे राजस्थान के बड़े जिलों में धरना, शुरूआत सीएम के गृह जिले से

वाइस प्रेसीडेन्ट एवं हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन पवन कौशिक ने बताया कि कंपनी की ओर से सस्टेनेबल एवं सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए किए गए प्रयासों की मान्यता है। जिंक़ आगामी 5 वर्षों में खनन कंपनियों की शीर्ष 5 कंपनियों में शामिल होने के लिए अग्रसर है। गौरतलब है कि डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स की ओर से हुए मूल्यांकन के आधार पर ५८ कंपनियों में न्यूमोंट, टेक रिसोर्सेज, रियो टिंटो, बैरिक गोल्ड व एंग्लो गोल्ड कंपनियां शामिल हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned