अगर आप भी सब्जी खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर..

सब्जियों के दाम में भारी गिरावट, किसानों को नहीं मिला पूरा मेहनताना

By: madhulika singh

Published: 16 May 2018, 05:07 PM IST

झाड़ोल. उपखण्ड क्षेत्र में काकड़ी, खरबूजा और टमाटर की बंपर पैदावर होने से सब्जियों के दाम में भारी गिरावट आ गई। हरी सब्जी लेकर प्रतिदिन सैकड़ों किसान सुबह 6 बजे झाड़ोल मुख्यालय पहुंच जाते हैं, लेकिन खरीदार की तादाद कम होने से किसानों को सब्जी सस्ते दामों में बेचना पड़ रहा है। जिससे किसानों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। फिर भी उनको अपनी मजबूरी को सहन करते हुए माल बेचकर जाना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि अचानक खरबूजा, कांकडी, टमाटर, मिर्ची, बेंगन, धनिया आदि सब्जियों के दामों में आई भारी गिरावट से किसानों को मजदूरी एवं किराया भी नहीं मिल पा रहा है।

बढ़ी मुश्किल
झाड़ोल तालाब, कोचला, महादेव जी काड, गोदाणा काड, सुल्लतान जी का खेरवाड़ा, देवास, रामिया, बैरणा, आवरड़ा, गोराणा, खाखड़, सगपुरा, गोगला, समेत दर्जनों गांवों के सैकड़ों किसान सब्जियों को लेकर झाड़ोल पहुंचते है। जहां टमाटर के भाव 5 से 10 रुपए प्रति किलो एवं खरबुजा 5 से 7 रुपए प्रति किलो भाव हो जाने से किराया भी पूरा होना नहीं होता है। किसानों ने बताया कि दाम घटने से मुख्यालय तक पहुंचने के लिए टेम्पो, ट्रक के किराए की भी पूर्ति नहीं हो पाती है। भाव इसी प्रकार रहे तो मेहनताना भी नहीं मिलेगा। किसानों ने बताया कि झाड़ोल उपखण्ड क्षेत्र होने के बावजूद भी मुख्यालय पर सब्जी मण्डी नहीं होने से किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि मुख्यालय पर सब्जी मण्डी खुल जाती है तो सब्जियों के भाव सही समर्थन मूल्य में बिकेगा एवं किसानों को फायदा होगा।

 

READ MORE : Pie Summer Camp 2018 : उदयपुर मेें हुआ पाई समर कैंंप का आगाज, पहले दिन झलका अपूर्व उत्साह

 

सडक़ के लिए स्वीकृत राशि जारी
वाना. फतहनगर कृषि मण्डी की ओर से वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बरोडिय़ा अन्तर्गत छपरा से चायला का खेड़ा तक 2 किमी नवीन सम्पर्क सडक़ निमार्ण की स्वीकृती जारी होने पर ग्राम पंचायत बरोडिया में खुशी की लहर दौड़ गई। बरोडिया सरपंच कमलेशगिरी ने बताया की वल्लभनगर विधायक की अनुशंसा पर फतहनगर कृषि मण्डी की ओर से चायला का खेड़ा से छपरा तक डामरीकृत सडक़ स्वीकृत हुई। उपसरपंच निर्भयसिंह राणावत ने बताया की सडक़ बनने से क्षेत्रवासियों को उपज मण्डी तक पंहुचाने में आसानी होगी।

 

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned