scriptias officer SIDHARTH SIHAG in rajasthan, new churu collector, ias exam | जज, आईएएस, आईपीएस बन गए बिना कोचिंग के ही, बस इरादे मजबूत हो | Patrika News

जज, आईएएस, आईपीएस बन गए बिना कोचिंग के ही, बस इरादे मजबूत हो

अगर आप टारगेट और हार्डवर्क के साथ पढ़ाई-लिखाई करते हैं तो आप कभी पीछे रहने वाले नहीं हैं, आप चाहे जो सोच लें वह सक्सेस आपको जरूर मिलेगी।

उदयपुर

Updated: February 28, 2022 11:17:40 am

मुकेश हिंगड़

चुरू के जिला कलक्टर बनाए IAS siddarth sihag सिद्धार्थ सिहाग का लेकसिटी उदयपुर से बड़ा नाता रहा है। वे 2015 से 2018 तक उदयपुर नगर निगम के आयुक्त रहे और वे उदयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी के सीइओ भी रहे। उस समय प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियां करने वाले विद्यार्थियों को उन्होंने टिप्स दिए थे। स्वयं सिहाग आज जहां है वहां तक पहुंचने का उनका सफर भी अपने आप में जीवन में कई नई राह दिखाता है। सिहाग की पढाई और फिर आईएएस तक का सफर युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। इनकी मंजिल थी कि मैं आईएएस ऑफिसर बनकर समाज की सेवा करूं। इस पथ के सफर से पहले इन्हें न्यायिक सेवा का रास्ता मिला और फिर पुलिस सेवा में आए लेकिन मंजिल तो भारतीय प्रशासनिक सेवा ही थी, यही जुनून था जिसे वे पूरा करकर रहे। उस समय उनसे हुई बातचीत के कुछ अंश आपके लिए। आइएएस और आरएएस या अन्य प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियां करने वाले विद्यार्थियों को सिहाग के जूननु को जरूर पढ़ना चाहिए।

टारगेट और हार्डवर्क के साथ जरूर मिलेगी सक्सेस
'अगर आप टारगेट और हार्डवर्क के साथ पढ़ाई-लिखाई करते हैं तो आप कभी पीछे रहने वाले नहीं हैं, आप चाहे जो सोच लें वह सक्सेस आपको जरूर मिलेगी। कॉलेज में आने के बाद ठाना था कि प्रशासनिक अधिकारी ही बनना है, इसके लिए बहुत मेहनत की। मैं स्कूलिंग के बाद पंचकुला से सीधे हैदराबाद गया।
ias_sidharth_sihag_rajasthan.jpg
ias_sidharth_sihag_rajasthan.jpg
देहली के सिविल जज मेट्रोपोलियन मजिस्ट्रेट में चयन

देहली ज्यूडिशियल सर्विस परीक्षा पास करने के बाद देहली के सिविल जज मेट्रोपोलियन मजिस्ट्रेट पर चयन हो गया। ट्रेनिंग कर ही रहा था कि आईएएस का परिणाम आ गया और 148वीं रैंक मिली। मुझे ऐसे में आईपीएस कैडर मिला और मैं नेशनल पुलिस एकेडमी हैदराबाद गया।
आईपीएस की ट्रेनिंग
आईपीएस की ट्रेनिंग के साथ ही आईएएस बनने का सपना नहीं छोड़ा और उसकी तैयारी भी जारी रखी। आईएएस की परीक्षा पूरी तैयारी के साथ दी और मुझे 148 से सीधे 42वीं रैंक मिली। इसके लिए मैंने कोई कोचिंग नहीं की। अलबत्ता 10 घंटे नियमित रूप से पढ़ाई जरूर की।

तीनों ही कॉम्पीटिशन के लिए कोचिंग नहीं की
तीनों ही कॉम्पीटिशन के लिए कोचिंग नहीं की। आईएएस की तैयारी के दौरान इंटरनेट से पुराने आईएएस के अनुभव जरूर लिए। वर्धा के तत्कालीन कलक्टर के ब्लॉग से भी नोट मददगार रहे और बाकी पूरा फोकस पढ़ाई पर। उस समय दो ऑप्शनल पेपर होते थे और तब भी बहुत टफ पेपर होते थे। आज के दौर में सामान्य ज्ञान पर पूरा फोकस होना चाहिए।
एक परिचय सिहाग का
हरियाणा के हिसार के छोटे से गांव सिवानी बोलान के है और उनकी पूरी पढ़ाई पंचकुला में ही हुई है। सिहाग की पत्नी रूकमणि सिहाग भी आईएएस है अभी वे चुरू कलक्टर लगे है। सिद्धार्थ के पिता दिलबाग सिंह हरियाणा में चीफ टाउन प्लानर के पद से रिटायर्ड हुए तो उनका भाई सिद्धांत भी जज है।
ias_sidharth_sihag_churu.jpgसिद्धार्थ सिहाग के टिप्स
- नियमित पढ़ाई का तय शिड्यूल रखें
- अफवाहों से दूर रहे
- अपनी कैपेबिलिटी पर भरोसा रखे
- दो साल तैयारी करें, फिर अटेम्प्ट देंगे ऐसा नहीं करें
- हर अटेम्प्ट जरूर दें
- इन्टरनेट से भी अपडेट रहे
- मॉक इंटरव्यू जरूर साझा करें।
- जीके से अपडेट रहें
- आंसर को बैलेंस रखे
- आत्मविश्वास कभी नहीं खोएं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भीबनना चाहते थे फौजी, किस्‍मत ने बनाया क्रिकेटर, ऐसी है Delhi Capitals के मैच विनर की कहानीरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मतबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करेंकई संपत्ति के मालिक होते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोग, होते हैं किस्मत वालेइन 4 बर्थ डेट वाली लड़कियां बनती हैं अच्छी पत्नी, चमका देती हैं पति की तकदीरजबरदस्त डिमांड के चलते 17 महीनों तक पहुंचा Kia की इस 7-सीटर कार का वेटिंग! कम कीमत में Innova को देती है टक्कर

बड़ी खबरें

कटरा से जम्मू जा रही बस में लगी आग, 4 लोगों की मौत, 20 यात्री झुलसेInflation in States : पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक महंगाई, राजस्थान भी देश के 10 सबसे महंगे राज्यों मेंपंजाब DGP ने खोला मोहाली हमले का राज, कनाडा में बैठे मास्टरमाइंड ने ISI की मदद से करवाया ब्लास्टतमिलनाडु के मंत्री का विवादित भाषण, 'हिंदी बोलने वाले कोयंबटूर में पानी पूरी बेचते हैं'Congress Chintan Shivir 2022 : सोनिया गांधी ने कहा, अपनी नाकामयाबियों से बेखबर नहीं हैं, पार्टी को उसी भूमिका में लाएंगे जो सदैव निभाई हैजेपी नड्डा का कांग्रेस पर करारा हमला, बोले- यह सिर्फ भाई-बहन की पार्टी, राजस्थान में रेप हो तो साध लेते है चुप्पीNFHS 5 Survey : औरतें ही नहीं हर 10वां पुरुष भी वैवाहिक हिंसा का शिकार, पत्नी ज्यादा पढ़ी तो हिंसा की आशंका ज्यादासुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के परिसीमन प्रस्ताव पर केंद्र सरकार से मांगा जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.