scriptias officer visit in lakes area, rajasthan udaipur lakes area news | दो आइएएस अफसर पहुंचे झील के बीच, सब कुछ देखा और फिर बोले | Patrika News

दो आइएएस अफसर पहुंचे झील के बीच, सब कुछ देखा और फिर बोले

वे बोले झीलों की लगातार साफ-सफाई ओर जेटियों को खूबसूरत बनाना चाहिए

उदयपुर

Updated: February 21, 2022 11:56:10 am

झीलों की रोजाना साफ-सफाई हो। झीलों के अंदर जहां से सीवरेज लाइन गुजर रही है उसे सबसे पहले बाहर निकालने पर काम हो और वह भी तेजी से हो। झीलों की सफाई के लिए विशेष बोट उतारी जाए और एक मोबाइल टीम बनाई जाए। जेटियों को खूबसूरत बनाया जाए।
Lake_udaipur
Lake_udaipur
रविवार को उदयपुर Udaipur में दो IAS अफसरों ने झील के बीच पहुंचे। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा नगर निगम, यूआइटी व परिवहन विभाग के अफसरों को लेकर दोनों झीलों का नाव में सवार होकर दौरा किया। भट्ट व मीणा ने पिछोला Pichola lake में गुजर रही सीवरेज लाइन वाले प्वाइंट को देखा और उसके बाद जेटियों को भी देखा। संभागीय आयुक्त और कलक्टर ने करीब दो घंटे तक पिछोला, फतहसागर Fatehsagar lake , स्वरूप सागर, दूधतलाई का दौरा किया। भट्ट ने शहर की झीलों को पर्यटन, विरासत, प्रकृति संरक्षण और जैव विविधता के लिहाज से अति महत्त्वपूर्ण बताते हुए इनके संरक्षण और सौंदर्यन के लिए विशेष प्रयास करने पर जोर दिया। मीणा ने बताया कि फतहसागर और पिछोला झील को उदयपुरवासियों तथा आने वाले पर्यटकों के लिए रमणीय बनाने की दृष्टि से स्वच्छता व सौंदर्यीकरण के प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी विनय कट्टा, जिला परिवहन अधिकारी कल्पना शर्मा आदि मौजूद थे।

दौरें की प्रमुख बातें और निर्देश

1. सीवर लाइन मुक्त होगी पीछोला
भट्ट व मीणा ने पिछोला झील के बीच से गुजरी रही सीवर लाइन को हटाने के लिए तीन माह का समय दिया है। अधिकारियों ने बताया कि यह कार्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित है, कलक्टर ने स्मार्ट सिटी सीइओ प्रदीप सिंह सांगावत को सीवर लाइन निकलवाने का कार्य तेजी से करने को कहा। शहर में नई पुलिया से लेकर अंबावगढ़ बस्ती तक जाम सीवरेज लाइन की समस्या का दो दिन में समाधान करने को कहा।
2. विशेष बोट व मोबाइल टीम

पिछोला झील के भीतर होने वाली गंदगी की सफाई की दृष्टि से एक विशेष बोट भी लगाने के निर्देश दिए। बोट में सफाई के लिए मोबाइल टीम को नियुक्त किया जाएगा। मोबाइल टीम समय-समय पर झील की सफाई करेगी, ताकि झील साफ-सुथरी बनी रहे।
3. फतहसागर जेटी को खूबसूरत बनाए

संभागीय आयुक्त भट्ट और कलक्टर मीणा ने फतहसागर और दूध तलाई स्थित जेटी पर पहुंचे। दूध तलाई पर निगम की जेटी देखकर आयुक्त भट्ट ने यूआईटी सचिव अरुण हसीजा को फतहसागर जेटी को दूध तलाई जेटी से बेहतर बनाने के निर्देश दिए।
4. जनता का फीडबैक लिए

दूध तलाई जेटी पर कलक्टर मीणा ने पर्यटकों और स्थानीय निवासियों से बात कर झीलों के सौंदर्यकरण और साफ-सफाई के संबंध में सुझाव मांगने के साथ ही उनकी समस्याएं पूछी और समाधान के निर्देश दिए।
5. ये भी दिए निर्देश

पिछोला झील के चारों तरफ बनी क्षतिग्रस्त दीवार को दुरस्त करने, रंग-रोगन, झील के भीतर की गंदगी निकालने, आवश्यक होने पर हैंगिंग ब्रिज भी बनाने तथा झील किनारों पर बने घाटों को भी साफ-सुथरा रखने को कहा।
  • वीडियो भी देखे नीचे.....

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.