scriptस्मार्ट सिटी-नगर निगम का एक ही अफसर होने से तेजी से होंगे काम | ias transfer list in rajasthan, udaipur smart city and nagar nigam | Patrika News

स्मार्ट सिटी-नगर निगम का एक ही अफसर होने से तेजी से होंगे काम

locationउदयपुरPublished: Jul 05, 2020 11:03:29 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

स्मार्ट सिटी कंपनी को स्वतंत्र सीइओ तो नहीं मिला

स्मार्ट सिटी

स्मार्ट सिटी


मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों के तबादलों की सूची में स्मार्ट सिटी कंपनी के सीइओ की जिम्मेदारी आईएएस कमर चौधरी को ही दी गई है लेकिन अभी तक इस पद कोई स्वतंत्र सीइओ नहीं लगाया गया है जबकि स्मार्ट सिटी मिशन की गाइड लाइन में स्वतंत्र सीइओ का उल्लेख किया गया है। बड़ी बात यह है कि नगर निगम के आयुक्त ही स्मार्ट सिटी के सीइओ होने से अब कई मामलों में जल्द निर्णय हो जाएंगे। इधर, देवस्थान विभाग में भी अब स्वतंत्र रूप से आयुक्त हो गए है।
स्मार्ट सिटी के कार्य को लेकर भारत सरकार की जो गाइड लाइन है उसमें राज्यों को कंपनी में स्वतंत्र सीइओ लगाने को कहा गया है लेकिन अभी तक उदयपुर में स्वतंत्र सीइओ सरकार ने नहीं लगाया। अभी कंपनी के सीइओ की जिम्मेदारी जिला परिषद के सीइओ कमर चौधरी को दे रखी है लेकिन तबादला सूची में चौधरी को नगर निगम आयुक्त के पद पर लगा दिया है और स्मार्ट सिटी के सीइओ भी रहेंगे। वैसे इसका फायदा तो होगा क्योंकि स्मार्ट सिटी के अधिकतर काम नगर निगम से लिंक ही है और इंजीनियर भी नगर निगम व स्मार्ट सिटी के साथ-साथ ही काम कर रहे है। स्मार्ट सिटी व नगर निगम के बीच जहां-जहां भी किसी कार्य या प्लान को लेकर निर्णय करने में अब देरी नहीं होगी क्योंकि सीइओ ही आयुक्त है, ऐसे में प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी।

भाले के पास दो भार थे, अब देवस्थान में स्वतंत्र आयुक्त
संभागीय आयुक्त विकास एस. भाले को सरकार ने देवस्थान आयुक्त की भी जिम्मेदारी दे दी थी। भाले ने देवस्थान को संभाला भी लेकिन उनके पास संभागीय आयुक्त के नाते संभाग का भी भार था। अब सरकार ने स्वतंत्र रूप से भीलवाड़ा जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट को आयुक्त लगा दिया गया है। वैसे देवस्थान में इससे पहले स्वतंत्र आयुक्त ही थे, ज्यादातर वरिष्ठ आरएएस को लगाया जाता रहा था लेकिन उसके बाद वहां आइएएस लगाना शुरू कर दिया गया। भवानी सिंह देथा, कृष्ण कुणाल, वनिता बोहरा व भाले काम कर चुके है और अब भट्ट संभालेंगे। वैसे भाले की जगह देवस्थान में भट्ट को लगा दिया लेकिन भाले को सरकार ने आरएसएमएएम में एमडी सोमनाथ मिश्रा के स्थानांतरण से खाली हुए पद का अतिरिक्त चार्ज दे दिया है।

अधिकतर अफसर सोमवार को ज्वॉइन करेंगे

तबादला सूची आने के बाद शुक्रवार को जनजाति आयुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय ने कार्यभार संभाल लिया है। इसके अलावा नगर निगम आयुक्त अंकित कुमार सिंह, जिला परिषद के सीइओ कमर चौधरी अभी रिलीव नहीं हुए है। इन अधिकारियों से लेकर देवस्थान आयुक्त, जिला परिषद सीइओ भी सोमवार को ज्वॉइन कर सकते है।

बडग़ांव एसडीओ का चार्ज सौम्या को
इधर, बडग़ांव उपखंड अधिकारी (एसडीओ) के पद से डा. मंजू का तबादला होने पर पद रिक्त हो गया है। जिला कलक्टर ने गिर्वा की उपखंड अधिकारी आइएएस सौम्या झा को अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया है। इसके अलावा सौम्या को सहायक कलक्टर का चार्ज भी दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो