scriptएक ही क्षेत्र से मरीज बढ़ेंगे तो तय होगा कंटेनमेंट जोन | If patients grow from the same area, then the container zone will be | Patrika News

एक ही क्षेत्र से मरीज बढ़ेंगे तो तय होगा कंटेनमेंट जोन

locationउदयपुरPublished: Dec 03, 2020 08:38:56 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

उदयपुर में फिलहाल कंटेनमेंट जोन नहीं

corona_new2.jpg

उदयपुर में फिलहाल कंटेनमेंट जोन नहीं

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. उदयपुर में फिलहाल कोई कंटेनमेंट जोन तय नहीं किया गया है। हाल मे बढ़ते मरीजों को देखते हुए सरकार ने सभी जिला कलक्टर्स को इस पर निर्णय लेने के निर्देश दिए है। कंटेनमेंट जोन तय करने के लिए जिला कलक्टर चेतन देवड़ा और सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी के बीच लम्बी चर्चा हुई, लेकिन फिलहाल किसी भी क्षेत्र को बेहद गंभीर नहीं माना गया है।
—–

एक ही क्षेत्र में मरीजों की संख्या बढऩे पर…

सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया कि यदि एक ही क्षेत्र में संक्रमित लोगों की संख्या एक साथ सामने आती है, या ज्यादा बढ़ जाती है तो वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर ने निर्देश दिए हैं।
——

सरकार ने आदेश किए जारी

सरकार ने 2 दिसम्बर को आदेश जारी किए हैं कि सर्दियां, त्योहारी सीजन, शादी समारोह को देखते हुए कोविड बचाव के लिए कंटेनमेंट जोन के निर्देश दिए हैं। इसमें उल्लेख है कि सर्विलेंस, कांटेक्ट ट्रेसिंग, जांच व उपचार की कार्रवाई को लेकर निर्देश दिए हैं।
– कंटेनमेंट जोन तय होते ही वहां घर-घर सर्वे।

– कोविड संदिग्ध मरीज मिलने पर मोके पर ही संक्रमण से बचाव के लिए तय प्रोटोकोल में सेम्पलिंग।

– आईएलआई व सारी के मरीज मिलने पर कोविड जांच।
– संदिग्ध, आईएलआई व सारी के मरीज सामने आने पर कोविड जांच, पॉजिटिव होने पर उनकी स्थिति के अनुसार होम आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में रखा जाएगा।

– कंटेनमेंट जोन में कोविड -19
– उदयपुर में अभी किसी भी क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन की जरूरत नहींए जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने चिकित्सा विभाग के साथ समीक्षा की, सीएमएचओ की तरफ से अभी ऐसी किसी क्षेत्र की रिपोर्ट नहीं दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो