एक ही क्षेत्र से मरीज बढ़ेंगे तो तय होगा कंटेनमेंट जोन

उदयपुर में फिलहाल कंटेनमेंट जोन नहीं

By: bhuvanesh pandya

Published: 03 Dec 2020, 08:38 AM IST

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. उदयपुर में फिलहाल कोई कंटेनमेंट जोन तय नहीं किया गया है। हाल मे बढ़ते मरीजों को देखते हुए सरकार ने सभी जिला कलक्टर्स को इस पर निर्णय लेने के निर्देश दिए है। कंटेनमेंट जोन तय करने के लिए जिला कलक्टर चेतन देवड़ा और सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी के बीच लम्बी चर्चा हुई, लेकिन फिलहाल किसी भी क्षेत्र को बेहद गंभीर नहीं माना गया है।

-----

एक ही क्षेत्र में मरीजों की संख्या बढऩे पर...

सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया कि यदि एक ही क्षेत्र में संक्रमित लोगों की संख्या एक साथ सामने आती है, या ज्यादा बढ़ जाती है तो वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर ने निर्देश दिए हैं।

------

सरकार ने आदेश किए जारी

सरकार ने 2 दिसम्बर को आदेश जारी किए हैं कि सर्दियां, त्योहारी सीजन, शादी समारोह को देखते हुए कोविड बचाव के लिए कंटेनमेंट जोन के निर्देश दिए हैं। इसमें उल्लेख है कि सर्विलेंस, कांटेक्ट ट्रेसिंग, जांच व उपचार की कार्रवाई को लेकर निर्देश दिए हैं।

- कंटेनमेंट जोन तय होते ही वहां घर-घर सर्वे।

- कोविड संदिग्ध मरीज मिलने पर मोके पर ही संक्रमण से बचाव के लिए तय प्रोटोकोल में सेम्पलिंग।

- आईएलआई व सारी के मरीज मिलने पर कोविड जांच।

- संदिग्ध, आईएलआई व सारी के मरीज सामने आने पर कोविड जांच, पॉजिटिव होने पर उनकी स्थिति के अनुसार होम आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में रखा जाएगा।

- कंटेनमेंट जोन में कोविड -19

- उदयपुर में अभी किसी भी क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन की जरूरत नहींए जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने चिकित्सा विभाग के साथ समीक्षा की, सीएमएचओ की तरफ से अभी ऐसी किसी क्षेत्र की रिपोर्ट नहीं दी गई।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned