scriptIf there is a fire here, dial 3030' | यहां कहीं आग लग जाए तो डायल करो `3030' | Patrika News

यहां कहीं आग लग जाए तो डायल करो `3030'

नई व्यवस्था: आपात स्थितियों पर काबू पाने के लिए तैयार किया प्लान
वार्डों से लेकर कॉरिडोर में लगाए नक्शे

उदयपुर

Published: June 12, 2022 08:53:38 am

उदयपुर. एमबी हॉस्पिटल में अब कहीं भी आग लगती है तो वहां मौजूद मरीजों से लेकर परिजनों को तत्काल 3030 पर कॉल करना होगा। इसके बाद कुछ ही देर में आग बुझाने से लेकर मरीजों व परिजनों को बचाने की सभी व्यवस्थाएं तेजी से हो जाएंगी। ये नई व्यवस्था लागू की गई है। अब ऐसे विशेष नक्शे तैयार किए गए हैं, जो विभिन्न वार्डों व कोरिडोर्स में लगाए गए हैं, इससे कोई भी व्यक्ति आसानी से यह समझ सकेगा कि यदि आग लगती है या अन्य कोई आपात स्थिति है तो उसे कहां से बाहर निकलना है।
यहां कहीं आग लग जाए तो डायल करो `3030'
यहां कहीं आग लग जाए तो डायल करो `3030'
-----

200 से ज्यादा हाईड्रेंट पाॅइन्ट्सएमबी, बाल चिकित्सालय, ट्रोमा व हार्ट हॉस्पिटल में 200 से ज्यादा ऐसे हाइड्रेंट पाइन्टस लगे हुए हैं, जो सीधे फायर फाइटिंग सिस्टम से जोडे़ गए हैं, ताकि वाटर सप्लाई के जरिए किसी भी जगह पर लगने वाली आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। इसके अलावा सुपर स्पेशिलिटी में अलग से हाइड्रेंट पाइन्टस हैं।
-------

ऐसे काम करेगा सिस्टम

- 3030 नम्बर पर कॉल करने पर कॉल सीधे नर्सिंग सुपरीटेंडेट ऑफिस में जाएगा वहां से इसकी सूचना तत्काल फायर फाइटिंग ऑफिसर को दी जाएगी, ताकि जल्द दमकल या अन्य उपकरण मंगवाए जा सके।- नक्शों में कन्ट्रोल पैनल, मैन टेंक फायर स्टेशन व हाईड्रेंट पाइन्टस की जानकारी उपलब्ध है। इसे हिन्दी व अंग्रेजी में लगाया है।
- डेढ लाख लीटर वाटर कैपेसिटी का वाटर टैंक फायर फाइटिंग सिस्टम से जुड़ा है। सुरक्षा के नजरिए से एमबी को अलग-अलग हिस्से में बांटा है, इसमें ग्राउण्ड व फर्स्ट फ्लोर पर आठ-आठ हिस्से, ओटी व एनेस्थिसिया पोर्शन पोर्शन को तीन हिस्सों में विभाजित किया है। बाल चिकित्सालय, कार्डियोलॉजी में फ्लोर वाइज सिस्टम बनाया है।
----

पहले भड़क चुकी है भयावह आगकुछ वर्ष पहले एमबी में आईसीयू के पीछे के हिस्से में आग भडक गई थी, उस समय यहां करीब 50 से ज्यादा मरीज भर्ती थे। इसे आनन-फानन में खाली किया गया। ये आग पुराने कैंसर वार्ड तक फैल गई थी। घंटों मशक्कत के बाद इस पर काबू पाया था।
-----

एमबी हॉस्पिटल में 3030 कॉल की नई व्यवस्था लागू की है। इमरजेंसी आपातकालीन निकासी तय की गई है। हर वार्ड व विभिन्न स्थानों पर नक्शे लगाए गए हैं, इससे पता चलेगा कि कहा से आपात समय में बाहर निकला जाए।
डॉ. आरएल सुमन, अधीक्षक, एमबी हॉस्पिटल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीशर्मनाक हरकत : शव को अस्पताल ले जाने मांगी मदद, तो नगर पंचायत ने भेज दी कचरा गाड़ीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.