video: यदि आप निवेशक है तो ये ख़बर आपके लिए है...एक क़दम और सब कुछ आपका

bhuvanesh pandya | Publish: Mar, 17 2019 11:44:29 AM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 11:44:30 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

समझदार कदम और सही कदम बदल सकता है निवेशक की तकदीर

- एमसीएक्स के आयोजन में उमडे़ निवेशक

 

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. निवेशक हमेशा बड़ा फायदा ध्यान में र ाकर निवेश करता है, एेसे में उसे नुकसान होता है। यदि निवेश करने से पहले समझदार कदम और सही कदम बढ़ाया तो निवेशक का जीवन बदल सकता है। एमसीएक्स (मेटल व एनर्जी ट्रेड विथ ट्रस्ट) की ओर से अशोका पैलेस में शनिवार को आयोजित सेमिनार में एमसीएक्स राजस्थान के स्टेट हेड बिजनेस डवलपमेंट के रविकान्त ात्री ने कहा कि किसी ाी निवेश को करने से पहले बाजार की स्थिति दे ानी जरूरी है। एमसीएक्स के बारे में जानकारी देते हुए ात्री ने कहा कि किसी ाी निवेश के लिए सही विचार जरूरी है। उन्होंने कहा कि एमसीएक्स १० नव बर २००३ को शुरू हुआ। २०१५ में वित्त मंत्रालय ने सेबी व एफएमसी को मिलाया था, अब सेबी कंपनी का रेगुलेटर है। एमसीएक्स सही रिस्क मैनेजमेंट और ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। एमसीएक्स जाना पहचाना नाम है। इससे ७०० सदस्य जुडे़ हुए हैं, १२०० शहरों में ९० से ९२ प्रतिशत बाजार शेयर है। उन्होंने विस्तार से एमसीएक्स की जानकारी दी। उन्होंने कमोडिटी पर चर्चा की। उन्होंने फाइनेंशियल बाजार में निवेश करने के तरीके सुझाए। ात्री ने फाइनेङ्क्षशयल बाजार के प्रोडक्ट, निवेश किसमें किया जाता है, एफडीआर, यूचल फंड, कमोडिटी सहित कई उत्पादों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फाइनेंशियल बाजार में पैसा कमाने के लिए कदम र ाा जाता है, ये लोगों की राय है, जबकि इसका सही कदम अपनी बचत का बेहतर परिणाम लेने आना होता है। ात्री ने कहा कि निवेश क्या कर रहे हैं, कितना कर रहे हैं, यह दे ाना जरूरी है। निवेशक को सबसे पहले पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, इसके अनुसार इसमें निवेश करना चाहिए। फाइनेंशियल बाजार में स ाी उत्पाद एक दूसरे से जुडे़ हुए होते हैं। उन्होंने कमोडिटी बाजार पर गहराई से चर्चा की, बताया कि हमारे पुर ाों ने इसमें निवेश करना सि ााया है। हमें बताया है कि सोने में निवेश करने से वह वक्त जरूरत काम आ सकता है। केपिटल क्यूटिएंट के कॉ फाउंडर व सीइओ सोष्ठव चक्रवर्ती ने यूचुअल फंड पर चर्चा की। उन्होंने निवेशकों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि यूचुअल फंड ल बे समय तक निवेश करने वाले निवेशकों के लिए फायदेमंद होता है, कुछ समय के लिए निवेश करने वालों को इसमें ला ा नहीं दि ाता। इसके लिए जरूरी है कि हम हमारी क्या फाइनेंशियल प्लान लेकर चल रहे हैं। उदयपुर चे बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हसंराज चौधरी ने एक निवेश के सवाल के जवाब में कहा कि स्वयं सोने में निवेश करें और यूचुअल फंड में राशि ाी लगाए, ताकि पता चलेगा कि फायदा किसमें ज्यादा है। इस अवसर पर सीपीएआई प्रतिनिधि संदीप जैन, श्री व्यापार मंडल कृषि उपज मंडी अध्यक्ष संजय ांडारी, सीए देवेन्द्र सोमानी, सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष यशवन्त आंचलिया ने ाी निवेशकों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned