scriptIf you have stone in your kidney then this news is of your use. | यदि आपकी किडनी में स्टोन, पथरी है तो ये खबर आपके काम की है... | Patrika News

यदि आपकी किडनी में स्टोन, पथरी है तो ये खबर आपके काम की है...

तीन वर्ष में एमबी में पहुंचे 16 हजार से अधिक स्टोन रोगी

16200 रोगियों की जांच

1142 ऑपरेशन- जून से अब तक लिथोटि्रप्सी के 138 ऑपरेशन

उदयपुर

Published: March 11, 2022 08:56:04 am

महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में बीते तीन वर्ष और एक माह में 16 हजार 200 स्टोन (पथरी) रोगी पहुंचे। यहां उनकी जांच कर दवा दी गई। इसी दौरान 1142 ऑपरेशन किए गए। कोरोना के बाद जून 21 से शुरू हुई लिथोटि्रप्सी मशीन से बिना चीर फाड़ के 138 मरीजों के स्टोन निकाले गए। साथ ही एमबी हॉस्पिटल में प्रदेश के दस से ज्यादा जिलों और मध्यप्रदेश के रोगी उपचार के लिए पहुंचे।
तीन वर्ष में एमबी में पहुंचे 16 हजार से अधिक स्टोन रोगी
तीन वर्ष में एमबी में पहुंचे 16 हजार से अधिक स्टोन रोगी
--------

वर्ष - 2019ओपीडी- 5600

भर्ती- 450ऑपरेशन- 325

--------

वर्ष- 2020

ओपीडी- 3900भर्ती- 211

ऑपरेशन-182

--------

वर्ष- 2021ओपीडी- 6700

भर्ती - 690ऑपरेशन- 526

----------
जनवरी - 22

ऑपरेशन- 109

------

जून 21 से अब तक- कुल लिथोटि्रप्सी - 138

-------

दो एमएम से 13 सेमी तक निकाला स्टोन

- एमबी हॉस्पिटल में हुए स्टोन ऑप्रेशन में अब तक बीते तीन वर्ष में 1142 ऑपरेशन में 2 एमएम से 13 सेमी तक के स्टोन निकाली गई, जबकि लिथोटि्रप्सी में 30 एमएम तक के स्टोन निकाले हैं।- यहां संभाग के सभी छह जिलों के साथ ही अजमेर, भीलवाड़ा, सिरोही, झालावाड़, नीमच, मन्दसौर, रतलाम से मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं।
---------

अलग-अलग ऑपरेशन...- पीसीएनएल ऑपरेशन जिसे छोटे चीरे या दूरबीन से किया जाता हैं, किडनी का पीसीएनएल व गुर्दे की नली का यूआरएस, पेशाब की थैली का दूरबीन से होने वाले ऑपरेशन को सिस्टो लिथो टि्रप्सी कहा जाता है।
- लिथोटि्रप्सी में कोई चीरा नहीं लगता है, ना ही मरीज को बेहोश किया जाता है। मशीन स्वत: ही ध्विन तरंगों को फोकस कर पथ्री को तोड़ती है, जो बाद में शरीर से अपशिष्ट के रूप में यूरीन के साथ बाहर आ जाता है।यहां सुपरस्पेशिलिटी में पांच करोड़ की मशीन जो िस्वटजरलेंड से मंगवाई गई है।
-----------

लक्षण- जिन स्टोन का आकार छोटा है इसमें दर्द नहीं होता है पर कई बार दर्द बहुत ही ज्यादा होता है तो उनमें उपचार की ज़रूरत है। गुर्दे की पथरी के कई अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।पेट दर्द, यूरीन करते समय दर्द, यूरीन में जलन, गंध व खून साथ ही दर्द के साथ उल्टी आना सहित ज्यादा यूरीन की इच्छा बढ़ना भी एक लक्षण है।कारण- मुख्य कारण गर्म वातावरण होना, पानी कम पीने से व यूरीन गाढ़ा होना मुख्य कारण है। कैिल्शयम आउजलेट, कैिल्शयम फास्फेट किडनी में शामिल होते-होते स्टोन बनने लग जाता है।
-----

अब निजी हॉस्पिटलों से भी रेफर होकर आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। दस से ज्यादा जिलों के मरीजों यहां पहुंच रहे हैं। हम लगातार सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं।
डॉ सुनील गाेखरू, विभागाध्यक्ष, यूरोलॉजी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.