scriptआईआईएम: स्टूडेंट और टीचर्स कैंपस में ही लेकिन ‘कक्षा व परीक्षा’ सब ऑनलाइन | IIMs: Students and teachers on campus but 'classes and exams' all onli | Patrika News
उदयपुर

आईआईएम: स्टूडेंट और टीचर्स कैंपस में ही लेकिन ‘कक्षा व परीक्षा’ सब ऑनलाइन

कोरोना इफेक्ट – कोरोना ने सत्र को एक माह बढ़ाया आगे

उदयपुरJul 24, 2021 / 10:04 am

bhuvanesh pandya

आईआईएम: स्टूडेंट और टीचर्स कैंपस में ही लेकिन ‘कक्षा व परीक्षा’ सब ऑनलाइन

आईआईएम: स्टूडेंट और टीचर्स कैंपस में ही लेकिन ‘कक्षा व परीक्षा’ सब ऑनलाइन

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. भारतीय प्रबन्धन संस्थान उदयपुर (आईआईएमयू) ने कोरोना संक्रमण का खास तोड़ निकाला है, यहां कैंपस में ही सारे विद्यार्थी हैं, तो शिक्षक भी, लेकिन कक्षा से लेकर परीक्षा सब कुछ ऑनलाइन ही चल रहा है। यहां नियम भी बड़े कड़े हैं। कोई भी विद्यार्थी यदि बाहर किसी भी शहर से आता है तो उसे आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट तो लानी ही होगी, 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा, वह अपने कक्ष से बाहर कही नहीं जा सकेगा। क्वारंटीन के बाद उसे एक बार फिर से आरटीपीसीआर रिपोर्ट सबमिट करनी होगी, जिससे वह कैंपस में जरूरी काम के लिए आ-जा सके। कैंपस में ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोल रखा है, वहां ही इसकी जांच होती है, समय पर रिपोर्ट मिल जाती है।
——-

317 विद्यार्थी हैं कैंपस में आईआईएम में फिलहाल 317 विद्यार्थी व कुल 45 फैकल्टी सदस्य हैं, जो कैंपस में है, लेकिन ऑनलाइन ही कक्षा संचालित हो रही है, तो परीक्षा भी विशेष सॉफ्टवेयर के जरिए करवाई जा रही है। कोरोना जैसी महामारी में भी ये बेहतर प्रबन्धन ही है कि ना तो कक्षाएं प्रभावित हो रही है और ना ही कोई परीक्षा।

-पिछले वर्ष से ही ऑनलाइन कक्षा व परीक्षा शुरू एमबीए प्रथम वर्ष के थर्ड टर्म 6 जनवरी 2020 से 28 मार्च 2020 तक का था। महामारी के अचानक फैलने के कारण बीते वर्ष 16 मार्च 2020 से सभी कक्षाएं स्थगित कर दी थी। थर्ड टर्म के अंतिम सप्ताह के दौरान सभी लैक्चर्स को रिकॉर्ड कर विद्यार्थियों को भेजा गया। सरकार द्वारा लॉकडाउन लागू करने से पहले ही छात्र अपने-अपने घर चले गए। इसके कारण थर्ड टर्म की अंतिम अवधि की परीक्षाएं लंबित रहीं। थर्ड टर्म की परीक्षा 15 से 19 जुलाई 2020 तक ऑनलाइन आयोजित की गई। तब से कैंपस में विशेष सॉफ्टवेयर के जरिए ही कक्षाएं व परीक्षाएं आयोजित हो रही है। ——
पहले सत्र जून से कोरेाना के बाद हुआ जुलाईआईआईएम में एक साथ मार्च 2021 में करीब 50 से अधिक विद्यार्थी संक्रमित हुए थे, इसके बाद यहां और सख्ती बढ़ा दी गई थी। इसके बाद यहां सब कार्य ऑनलाइन होने लगे। कोरोना नहीं होने की स्थिति में जून से सत्र शुुरू होता था, जबकि अब जुलाई से होने लगा है, जुलाई अगस्त व सितम्बर पहला टर्म, अक्टूबर नवम्बर दिसम्बर दूसरा टर्म व जनवरी फरवरी मार्च तीसरा टर्म होता है। अप्रेल मई में समर इंटर्नशिप चलती है। इसके बाद मार्च मेंं दीक्षान्त समारोह आयोजित होता है।

Home / Udaipur / आईआईएम: स्टूडेंट और टीचर्स कैंपस में ही लेकिन ‘कक्षा व परीक्षा’ सब ऑनलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो