scriptIIMU: In a decade, we reach 15 countries of the world | आईआईएमयू: एक दशक में हमारी पहुंच दुनिया के 15 देशों तक | Patrika News

आईआईएमयू: एक दशक में हमारी पहुंच दुनिया के 15 देशों तक

दुनिया मान रही हमारा लोहा

- भारतीय प्रबन्धन संस्थान के एलुमिनाई चैन अब दुनियाभर में

- हमारी तेजी बदल देगी निशां

उदयपुर

Published: December 23, 2021 08:46:35 am

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. भारतीय प्रबन्धन संस्थान उदयपुर ने एक दशक पूरे होने के साथ ही अपनी जड़े दुनियाभर के 15 देशों में मजबूत कर ली है। यानी हमारे यहां से पढ़ चुके विद्यार्थी अब विश्व के 15 देशों में खुद की प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं, तो अब हमारी ये एलुमिनाई चैन लगातार अपने पंख फैला रही है। अब ये पूर्व विद्यार्थी आगामी प्रोफेशनल्स के लिए ना सिर्फ विदेश में बल्कि देश की नामी कंपनियों में साख बेहतर दिखा खास धरातल तैयार कर रहे हैं।
- हमारी तेजी बदल देगी निशां
- हमारी तेजी बदल देगी निशां
------

इन देशों में पहुंच

अमेरिका, यूके, आस्ट्रेलिया, कुवैत, बेल्जियम, कनाड़ा, चीन, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड, कतर, सिंगापुर, यूनाइटेड अरब अमिरात में ये विद्यार्थी कार्यरत हैं। आईआईएम उदयपुर की शुरुआत हुए दस वर्ष हुए हैं। इसे भारत सरकार ने वर्ष 2011 में सेटअप किया था। आईआईएम ने एल्माकनेक्ट नाम से एक पोर्टल बनाया गया है, इसमें हर एलुमिनी अपने आईडी पासवर्ड से जुड़ा हुआ है। ताकि समय-समय पर वह अपडेट दे सके और यहां से अपडेट हो सके।
.....

ये कर रहे है एलुमिनी सपोर्ट पूर्व छात्र संस्थान और उसके मिशन को कई तरह से समर्थन दे रहे हैं। वह बतौर संरक्षक काम कर रहे हैं। विद्यार्थियों को साक्षात्कार की तैयारी और करियर मार्गदर्शन में मदद कर रहे हैं। छात्रों को परियोजनाओं और इंटर्नशिप के अवसर दे रहे हैं। कॉन्क्लेव और शिखर सम्मेलन में प्रतिभागियों के रूप में अपनी विशेषज्ञता और अनुभव साझा करने के लिए पहुंचते हैं। विभिन्न कंपनियों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए प्रेरित करते हैं। एलुमनी एसोसिएशन हर बार अध्याय नामक चैप्टर मीट का आयोजन करता है। इससे पूर्व छात्रों को उसी शहर में काम करने वाले अपने साथियों से जुडऩे का अवसर मिलता है। हमारे अंतरराष्ट्रीय पूर्व छात्रों को जोडऩे के लिए देश दुनिया में आयोजन हुए हैं। बैंगलूरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में बल्कि दुबई में भी अध्ययन कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। किसी स्थान पर कम से कम 15 पूर्व छात्र होने पर नए शहरों को अध्याय स्थानों की सूची में जोड़ा जाता है। पूर्व छात्रों के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए ऐसे आयोजन किए जाते हैं। अध्याय से पूर्व छात्रों के नेटवर्क बढ़ानेए संस्थागत गतिविधियों की जानकारी देनेए मेंटर बनकर या प्लेसमेंट गतिविधियों व करियर की जानकारी देने का काम किया जाता है।
-------

आईआईएमयू इनक्यूबेशन सेंटर आईआईएमयू के उद्यमियों के लिए कई प्रकार की सहायता और संसाधन प्रदान करता है। आईआईएमयू पूर्व छात्र पोर्टल के माध्यम से पूर्व छात्रों के साथ जुड़ा हुआ है, जिसे पूर्व छात्रों और संस्थान के बीच संबंधों को मजबूत और सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पोर्टल बैचमेट्स और दोस्तों का पता लगाता है तो उनसे संपर्क करने, करियर में बदलाव करने का कार्य कर रहा है। पदोन्नति, व्यक्तिगत घोषणाओं और अन्य समाचारों की जानकारी भी सभी एलुमिनाई से साझा करता है। इस पोर्टल पर एलुमिनाई की संपर्क जानकारी, चर्चा, ऑनलाइन नौकरी का डेटाबेस और पोस्टिंग नेटवर्किंग सूचना मिलती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारArmy Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंदिल्ली में लगातार दूसरे दिन कम हुए कोरोना केस, जानिए कितने मरीजों ने गंवाई जानUP Assembly Elections 2022 : भाजपा ने काटे 20 विधायकों के टिकट, 2 गये सपा में, बाकी कहां, पढ़िये खबरHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.