scriptअवैध बजरी खनन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, जयसमंद केचमेंट एरिया की मेवल क्षेत्र नदियों में पुलिस की कार्रवाई | Illegal gravel Mining in Udaipur, Gravel Maafia, Udaipur | Patrika News

अवैध बजरी खनन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, जयसमंद केचमेंट एरिया की मेवल क्षेत्र नदियों में पुलिस की कार्रवाई

locationउदयपुरPublished: Oct 04, 2018 03:49:14 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

www.patrika.com/rajasthan-news

 Illegal gravel mining

पीपलू थाना परिसर में खड़े बजरी से भरे डम्पर।

उदयपुर. गींगला पसं. जयसमंद केचमेंट एरिया में आने वाली मेवल क्षेत्र की गोमती खरका नदी में बुधवार को सलूम्बर पुलिस उपअधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस बल ने बजरी खनन के अवैध धंधे में लिप्त लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। पुलिस ने घेरा बंदी कर बजरी खनन के अवैध धंधे में लिप्त 4 जेसीबी व 9 ट्रैक्टर जब्त किए। बाद में माइनिंग विभाग के जिम्मेदारों को कार्रवाई सौंपी।
इससे पहले पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नारायणसिंह के निर्देशन एवं सलूम्बर डिप्टी प्रेम धणदे के नेतृत्व में सलूम्बर सीआई, झल्लारा एसएचओ, हेडकांस्टेबल रूपलाल, फरेबीलाल, राकेश, अमित, नेपालसिंह व गींगला थाने के जाप्ते ने गोमती खरका नदी में कार्रवाई की। पुलिस दबिश से हरकत में आए मजदूर मौके से भाग निकले। इस बीच कई वाहन नदी में फंसे रह गए। देर शाम तक चली कार्रवाई में पुलिस ने धुलजी गुड़ा खरका से 3 जेसीबी व 9 टै्रक्टर जब्त किए। वहीं लावारिस हाल में मिली बिना नंबर की एक जेसीबी को धारा 38 के तहत जब्त किया। मामले में किसी की गिरफ्तारी अब होना सामने नहीं आया है।
बजरी माफियाओं में हडक़ंप
पुलिस की सख्ती भरी कार्रवाई से स्थानीय बजरी खनन में लिप्त लोगों में हडक़ंप मच गया। खरका नदी में पुलिस की हलचल देख वाहन चालक एवं मालिक भागते दिखे। वहीं कुछ ट्रैक्टर चालक मौके पर ट्रोली खाली कर भाग निकले।
अवैध बजरी का स्टॉक
पुलिस कार्रवाई में सामने आया कि बजरी माफियाओं की ओर से नदी में कई जगहों पर बजरी के स्टॉक किए हुए थे। दूसरी ओर पुलिस कार्रवाई से स्थानीय ग्रामीणों में उत्सुकता दिखाई दी। शाम को कई गींगला थाने के निकट बजरी माफियाओं के गुर्गे हर गतिविधि पर नजर रखते दिखाई दिए। मामले में पुलिस पर स्थानीय नेताओं का दबाव भी दिखाई दिया, लेकिन पुलिस टस से मस नहीं हुई।

इधर, बजरी लदे 10 ट्रैक्टर जब्त
कानोड़. देर से सही खनिज व पुलिस विभाग ने क्षेत्र में फलीभूत हो रहे बजरी के अवैध धंधे पर लगाम लगाने का साहस दिखाया है। राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित खबर पर कार्रवाई करते हुए विभागीय दलों ने बुधवार को बजरी लदे 10 टै्रक्टर जब्त किए। हालांकि डंगर एवं ट्रक से बजरी के अवैध में जुड़े माफियाओं पर कार्रवाई के नाम पर विभागीय ओहदेदार मौन साधे रहे। बावजूद इसके ट्रैक्टर की धरपकड़ से अवैध ध्ंाधे में लिप्त लोगों की टोली में हलचल दिखाई दी। बात तक बिगड़ गई, जब ट्रैक्टर चालकों ने अवैध धंधे में लिप्त बड़े वाहन चालकों पर कार्रवाई नहीं करने का रोष जताया। रात को हुई कार्रवाई में थानाधिकारी गजसिंह सिसोदिया की अनुपस्थिति को लेकर स्थानीय लोगों ने बतंगड़ बनाया। इससे पहले खनिज विभाग के सर्वेयर अधिकारी सुभाषचंद बैरवा की टीम ने कानोड़, वल्लभनगर व मावली से 6 टै्रक्टर जब्त किए। कार्रवाई से पीडि़त ट्रैक्टर चालकों ने मामले में क्षेत्रीय विधायक रणधीरङ्क्षसह भींडर के समक्ष पीड़ा सुनाई। विधायक ने हिदायत के साथ समस्या का निदान करने का आश्वासन दिया। विधायक के समक्ष ट्रैक्टर चालकों ने पुलिस की हिस्सा बांट के भी आरोप लगाए, लेकिन विधायक ने सभी को अदालती आदेश की पालना करने की बात कही।
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने मंगलवार को ‘सक्रिय हैं बजरी माफिया, मौन साधे हैं हमारे जिम्मेदार’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर खामियों की ओर उच्चाधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो