scriptPatrika Campaign : सर्द हवाओं का कहर, पीडि़तों की मदद को आतुर शहर | Patrika Campaign : cold wave havoc, city people eager to help victims | Patrika News

Patrika Campaign : सर्द हवाओं का कहर, पीडि़तों की मदद को आतुर शहर

locationउदयपुरPublished: Nov 13, 2016 11:35:00 am

Submitted by:

Ashish vajpayee

अभियान- आओ मानव धर्म निभाएं : सर्दी के सौ दिन गरीब परिवारों पर है भारी, मिलकर करे सुरक्षित जीवन के प्रयास

Patrika Campaign : cold wave havoc, city people ea

Patrika Campaign : cold wave havoc, city people eager to help victims

चिथड़ों से झांकते तन….कुछ इन्हीं अहसासों के साथ कपड़ों का अभाव और सर्दी के सौ दिन में गरीबों पर आने वाली आफत से निजात दिलाने को लेकर आपसे जुड़े थे। आज सर्दी और इससे बिगड़ती सेहत का दर्द भरा चेहरा लेकर आए हंै। हालात रूबरू होने के लिए हम महात्मा गांधी चिकित्सालय पहुंचे और टटोले पांच साल के आंकड़े। वो भी सर्दी के सौ दिनों के।
इन आंकड़ों से यह तो तय है कि इस बार हम सब का सहारा नहीं मिला तो सर्दी के सौ दिन कई परिवारों की कंपकंपी बढ़ाएगा। खास यह कि सर्दी से कंपकंपाते दिनों से को चिकित्सकों ने भी करीब से महसूस किया और बोले कि चिकित्सा पेशा ही मानवीयता का है, हम भी पत्रिका के अभियान से जुड़कर लोगों से अपील करेंगे।
जाड़े में बढ़ रहा आउटडोर

यूं सामान्य दिनों में रोज चिकित्सालय में सात सौ से आठ सौ रोगियों का आउटडोर है। वर्ष 2011 में यहां 400 से 450, वर्ष 2012 में लगभग 500, वर्ष 2013 में 550, 2014 में भी लगभग इतना ही और वर्ष 2015 में 600 से 700 रोगियों तक का आउटडोर था।
पर, दिसम्बर जनवरी और फरवरी माह में यह आंकड़ा इन पांचों वर्ष में काफी बढ़ा हुआ दिखा। इन तीन माह में अन्य महीनों की तुलना में दो सौ से ज्यादा रोगियों ने यहां दस्तक दी।
अधिकांश रोगी सर्दी से पीडि़त

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रंजन चरपोटा बताती है कि सर्दी का सबसे ज्यादा कहर बच्चों पर है। इन तीन माह में यहां आने वाले मरीजों की संख्या दो गुना हो जाती है। शुरुआत इंफेक्शन से होती है। इसके बाद सर्दी-जुकाम, निमोनिया और कई बार तो बच्चे कोल्ड स्ट्रोक में चले जाते है। हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि इनको बचाना मुश्किल हो जाता है।
रखरखाव का अभाव, चाहिए सहयोग

डॉ. चरपोटा बताती है कि इन तीन महीनों में बच्चों की सार-संभाल अतिरिक्त होनी चाहिए। बच्चों को सुरक्षित कपड़ों में रखना होगा। सर्दी में इन बच्चों के पास तन ढंकने को पर्याप्त ऊनी वस्त्र होते नहीं है और यहीं सर्दी की चपेट में आने की वजह है। हम भी अब इन बच्चों की मदद को तैयार हैं। पहल पत्रिका ने की है तो गरीबों के लिए सर्दी राहत ही बनेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो