scriptराजस्थान की छाती छलनी, खनन माफिया बेलगाम | illegal mining in rajasthan, miness department in rajasthan, | Patrika News

राजस्थान की छाती छलनी, खनन माफिया बेलगाम

locationउदयपुरPublished: Jan 21, 2022 01:00:54 pm

Submitted by:

Sandeep Purohit

प्रदेशभर में सामने आए 6845 मामले, बजरी का सर्वाधिक अवैध खनन, 639 एफआइआर दर्ज, माफियाओं पर मुकदमे और पेनल्टी का भी असर नहीं

राजस्थान की छाती छलनी, खनन माफिया बेलगाम

राजस्थान की छाती छलनी, खनन माफिया बेलगाम

संदीप पुरोहित

राजस्थान में अवैध खनन माफियाओं का राज बढ़ता ही जा रहा है। बजरी, पत्थर से लेकर मिनरल्स में इसकी खुली दादागिरी सामने आने लगी है। राज्य में अलग-अलग जगहों पर अवैध रूप से खनन कर जमीन को खोखला कर रहे हैं, वहीं बजरी के लिए नदी-नालों पर कब्जा जमा लिया है। मुकदमे, पेनल्टी का भी इन पर कोई असर नहीं है। खान विभाग की ओर से धरपकड़ के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रदेश में 9 माह में अवैध खनन के 6845 मामले पकड़े गए। विभाग ने इनमें करीब 54 करोड़ की पेनल्टी वसूली, वहीं माफियाओं के खिलाफ प्रदेशभर के थानों में 639 मामले दर्ज करवाए गए।
आठ जिलों में सर्वाधिक अवैध खनन

राज्य में सर्वाधिक बजरी माफिया सक्रिय है, जो 65 प्रतिशत तक बजरी का अवैध खनन करते हुए राजस्व चपत लगा रहे हैं। धरपकड़ में चंद लोग ही पकड़ में आ रहे हैं। विभागीय कार्रवाई में अब तक सर्वाधिक बजरी माफिया जयपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक, सीकर, सवाईमाधोपुर और पाली जिलों में सक्रिय रहे। उदयपुर में अन्य जिलों की तुलना में अपेक्षाकृत बजरी का अवैध खनन कम हुआ। यहां पर प्रतिबंधित के दौरान समीपवर्ती राज्य गुजरात से बजरी आई।

इतना फीसदी अवैध खनन
बजरी – 65, चुनाई पत्थर – 15, फेल्सफार – 3, क्वाट्र्स – 2.50, जिप्सम – 3.50, सेंट स्टोन – 2, मार्बल – 0.4 प्रतिशत व अन्य।


आंकड़ों में जानें स्थिति
– खान विभाग की कार्रवाई (अप्रेल से दिसम्बर तक) 6845
– खान विभाग की कार्रवाई (जुलाई से दिसम्बर तक) 4252

– वन विभाग की कार्रवाई (जुलाई से दिसम्बर तक) 728
– पुलिस विभाग की कार्रवाई (जुलाई से दिसम्बर तक) 541

राज्यभर में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 9 माह में 6845 मामले पकड़े, अभी यह अभियान जारी है। आगे भी कार्रवाई होती रहेगी।

एनके कोठारी, अतिरिक्त निदेशक खान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो