चीन से आयात बंद, लेकसिटी में बनने लगे थर्मल स्कैनर

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, मॉल्स में आते-जाते लोगों का माप सकेंगे तापमान, स्वास्थ्य की दृष्टि से हर माह एक से पांच हजार तक उत्पादन क्षमता

By: jitendra paliwal

Updated: 02 Aug 2020, 10:53 PM IST

उदयपुर. कारोना के खतरे और चाइनीज उत्पादों के विरोध के बीच लेकसिटी में अब चार तरह के थर्मल स्कैनिंग उपकरणों का उत्पादन शुरू करते हुए चीन से आयात बंद कर दिया गया है। थर्मल स्कैनर यात्रियों व आम लोगों की आवाजाही वाले स्थानों पर भी लगाए जा सकेंगे, जहां निर्धारित से अधिक तापमान आने पर सम्बंधित व्यक्ति को रोककर उसकी विस्तृत स्वास्थ्य जांच करवाई जा सकेगी।
मेक इन इंडिया और वॉकल फॉर लॉकल से प्रेरित 1976 से तापमापी उत्पाद में मार्केट लीडर उदयपुर के एक नामी कम्पनी समूह की कम्पनी एक्यूओप्ट ने वे सभी प्रोडक्ट बनाने शुरू कर दिए हैं, जो अब तक चीन से आते थे। भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देते हुए इस कम्पनी के 15 सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर और कम्प्यूटराइजेशन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की मदद से ऐसा उत्पाद लॉन्च किया, जिसमें तापमान माप कर बुखार का पता लगाया जा सकता है। उदयपुर में यूआईटी, कलक्ट्रेट और कई सरकारी दफ्तरों में 20 मशीनें लगाई जा चुकी हैं।

-- उपकरण की खास बातें--
इस उपकरण में अत्याधुनिक रिसर्च एण्ड डवलपमेंट, केलिब्रेशन और टेस्टिंग सुविधा है, जिसे शून्य चीनी घटकों के साथ बनाया है, ताकि उदयपुर आत्मनिर्भर भारत में योगदान दे सके।
- मानव शरीर में बुखार का पता लगाने के लिए चार तरह के उपकरण बनाए हैं। पहला हैण्डगन, जिसे हाथों में रखकर, दूसरा एक निश्चित दूरी पर खड़े व्यक्ति का तापमान माप सकती है। तीसरा उपकरण अलोन स्टैंड थर्मल स्कैनर किसी इण्डस्ट्री या ऑफिस में तय जगह रख देने से वह तापमान मापता है और सम्बंधित का फोटो भी लेकर कम्प्यूटर मेमोरी में सेव कर देता है। चौथा थर्मल इमेजर कैमरे के आकार का उपकरण है, जो रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप्स, एयरपोर्ट, मॉल्स और सार्वजनिक स्थानों पर या बड़ी इण्डस्ट्रीज में लगाया जा सकता है, जहां हजारों लोगों की आवाजाही है।
- इन उपकरणों से आते-जाते लोगों के शारीरिक तापमान पर कंट्रोल रूम के जरिये निगरानी की जा सकती है। अधिक तापमान आने पर उपकरण पर रेड सिग्नल भी आ जाता है, जिससे सम्बंधित को अलग कर उसकी विस्तृत स्वास्थ्य जांच की जा सके।
- इस उत्पाद रेंज में वास्तविक समय तापमान माप, ऑडियो-विजुअल अलार्म जैसी कई विशेषताएं हैं, जिसमें बुखार, चेहरा, मास्क का पता लगाना, कई लोगों की एकसाथ स्कैनिंग, डेटा रिकॉर्डिंग आदि शामिल है।
- उपकरण में 384 गुना 288 पिक्सेल रिजॉल्यूशन का थर्मल इमेजिंग कैमरा लगा है, जो सबसे खास है। थर्मल कैमरा इन्फ्रारेड विकिरणों को महसूस कर अपनी इफेक्टिव रेंज में किसी भी वस्तु के तापमान को माप सकता है। सेंसर का हर पिक्सेल तापमान का डेटा बताता है।
---
अभी एक हजार उपकरण प्रतिमाह बना रहे हैं। इसमें वृद्धि बाजार की मांग पर निर्भर करेगी। हमारे पास पांच हजार हर माह उत्पादन की क्षमता है। भारत की एकमात्र कम्पनी है, जिसने हाई एंड थर्मल कैमरा सिस्टम लगाया है।
वी.पी.राठी, प्रबंधक निदेशक

jitendra paliwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned