scriptपहले चरण में चार श्रेणी के लोगों को लगेगी वेक्सीन | In the first phase, four categories of people will be vaccinated | Patrika News

पहले चरण में चार श्रेणी के लोगों को लगेगी वेक्सीन

locationउदयपुरPublished: Dec 04, 2020 09:30:32 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

-कोरोना वेक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन- कलक्टर ने ली टास्क फ ोर्स की बैठक
-सर्वे और तैयारियों को अंजाम देने के दिए निर्देश

पहले चरण में चार श्रेणी के लोगों को लगेगी वेक्सीन

पहले चरण में चार श्रेणी के लोगों को लगेगी वेक्सीन

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. कोरोना से निपटने एवं इससे बचाव के लिए कलक्टर चेतन देवड़ा के नेतृत्व में जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। कलक्टर ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में कोरोना वेक्सीन के प्रबंधन कार्य के लिए गठित जिला टास्क फ ोर्स समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को योजना बनाकर इस कार्य को अंजाम तक पहुुंंचाने के निर्देश दिए।
कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में चार श्रेणियों के हायर रिस्क वाले व्यक्तियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके तहत पहले ग्रुप में हेल्थ केयर वर्कर्स, दूसरे गु्रप में पुलिस, सेना, नगर निकाय कार्मिक सहित विभिन्न अधिकारी कार्मिक, तीसरे ग्रुप में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग तथा चौथे ग्रुप में 50 वर्ष से कम आयु के वे लोग, जो सहरुग्णता की श्रेणी में आते हैं, उनका वेक्सीनेशन किया जाएगा। टास्क फोर्स संयोजक व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने विभागीय तैयारियों की जानकारी दी।
—-
तीसरे व चौथे गु्रप के लोगों के लिए सर्वे के निर्देश
कलक्टर ने चिकित्सा विभागीय अधिकारियों से चारों समूह के चिह्नित लोगों व इनकी संख्या के बारे में पूछा और निर्देश दिए कि पहले व दूसरे समूह के लोग सरकारी कार्मिक हैं, ऐसे में तीसरे और चौथे समूह के लोगों का चिह्नीकरण जरूरी है। उन्होंने इसके लिए टीम बनाकर सर्वे करने और सूची तैयार करने को कहा। जिला परिषद सीईओ डॉ मंजू और एसीईओ शैलेश सुराणा ने वोटर लिस्ट को आधार बनाकर तथा आरएनटी प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल ने हाई रिस्क श्रेणी के व्यक्तियों के हुए सर्वे तथा लिजा सर्वे के आधार पर तीसरे व चौथे समूह के लोगों की सर्वे करने का सुझाव दिया। कलक्टर ने इसके लिए प्रारूप तैयार करने व इसके लिए सरकारी कार्मिकों के माध्यम से 7 दिनों में सर्वे करवाने को कहा।
—–
वैक्सीनेटर सूची तैयार करें

बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक आदित्य ने पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से वेक्सीनेशन के लिए विभागीय संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में विभिन्न ब्लॉक्स में 832 वेक्सीनेटर्स द्वारा 2 हजार 767 कोल्ड चेन पाइंट पर वर्तमान में अन्य रोगों से संबंधित वेक्सीनेशन का कार्य कर रहे है। कलक्टर ने वेक्सीनेटर की संख्या बढ़ाने की जरूरत बताते हुए इसके लिए मेडिकल कॉलेज के छात्रों एवं नर्सिंग विद्यार्थियों को विशेष प्रशिक्षण देकर सेवाएं लेने के निर्देश दिए।
यह सुझाव भी दिए
कलक्टर ने कोरोना वेक्सीनेशन के लाभार्थियों के आमुखीकरण के लिए ऑडियो-वीडियोयुक्त आईईसी तैयार करने के निर्देश दिए और कहा कि वेक्सीन आने से पहले लोगों को इससे संबंधित शंकाओं व आवश्यकताओं के बारे में जागरूक किया जाना जरूरी है। उन्होंने कोरोना वॉरियर्स के डेथ क्लेम के बकाया प्रकरणों को जल्द से जल्द भिजवाने, ऑक्सीजन सप्लाई के माईक्रो मैनेजमेंट के साथ वेक्सीनेशन से संबंधित समस्त तैयारियों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंंंस का पालन करें
बैठक में कलक्टर ने जिले में कोरोना की स्थिति पर नियंत्रण के लिए शहरवासियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब तक वैक्सीन न आए तब तक मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजर का प्रयोग एवं बार-बार हाथ धोने का कार्य करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो