video : उदयपुर काेे मिला एक और नया टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन, गृहमंत्री ने किया गोल्डन पार्क का लोकार्पण

Mukesh Hingar | Publish: Dec, 23 2017 02:07:22 PM (IST) | Updated: Dec, 23 2017 04:13:26 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

पिछोला झील किनारे नए पर्यटन स्थल गोल्डन पार्क का शनिवार को गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने लोकार्पण किया

 

उदयपुर . लेकसिटी में प्रकृति प्रेमियों व पर्यटकों के लिए पिछोला झील किनारे नए पर्यटन स्थल गोल्डन पार्क का शनिवार को राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने लोकार्पण किया। कटारिया ने समारोह में कहा कि पिछोला किनारे यह क्षेत्र नया पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो गया है, जंगल सफारी पार्क और गोल्डन पार्क और पास में पिछोला झील का नजारा अपने आप में पर्यटकों को खींचेगा। समारोह में सांसद अर्जुनलाल मीणा, सी.पी.जोशी, उदयपुर, यूआईटी चेयरमैन रवीन्द्र श्रीमाली, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी विशिष्ट अतिथि थे। उप वन सरंक्षक आर.के.जैन ने स्वागत करते हुए बताया कि इस पार्क में सभी पौधे पीले फूल वाले लगाए गए हैं।

 

READ MORE : video: लोक गीतों व नृत्यों पर थिरकने लगा शिल्पग्राम, नगाड़े पर डंके की थाप से राज्यपाल ने किया शुभारंभ

 

दिखेगी डायनासोर की प्रजातियां
द्वितीय चरण में वहां पर डायनासोर की विलुप्त प्रजातियां भी डमी के रूप में दिखेगी। इसका मकसद यह है कि नई पीढ़ी और वहां आने वाले हर व्यक्ति को इन प्रजातियों को देखने का अवसर मिले और वे अपना ज्ञान बढ़ा सकेंगे। वहां हर्बल वाटिका भी विकसित की जाएगी।

समझाएंगे पैंथर की गतिविधियां
पार्क में पैंथर एवं चीतल की डमियों और कमल तलाई के पास तैनात वनकर्मी को बताएंगे कि पैंथर कैसे आराम करता है, कैसे वह शिकार पर लपकता है और प्यास बुझाने जाता है।


यलो थीम पर पार्क
यह पार्क यलो थीम पर होगा। पार्क में इसी रंग के फूल लगाए गए हैं तथा जो कुछ प्वाइंट बनाए है उनको भी यलो रंग में उकेरा गया है। कमलतलाई में भी यलो फूल होंगे। इस पार्क में छोटा सा घना जंगल भी विकसित किया जाएगा, वहां आने वाले लोगों को उसमें जाने पर जंगल का अहसास होगा।

पार्क की खासियत
वॉकिंग ट्रेक
तीन छतरियां
- व्यू प्वाइंट
- अलग अंदाज के सीटिंग प्वाइंट
- सुरक्षित सेल्फी प्वाइंट
- पैंथर, अजगर की आकर्षित आकृतियां
- एक हिस्से में घना जंगल
- हर्बल वाटिका
- एडवेंचर प्वाइंट
- कैफेटेरिया

golden park inauguration

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned