उरी शहीद के पिता बोले ‘देश के लिए खोया जिगर का टुकड़ा, मगर गर्व है मुझे’

पूरे गांव में माहौल हुआ गमगीन

By: Sikander Veer Pareek

Published: 29 Mar 2019, 11:07 AM IST

उदयपुर/राजसमंद/भीम. कश्मीर के उरी क्षेत्र में गुरुवार अलसुबह पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबार में शहीद हुए परवेज काठात की शहादत पर पूरे मगरा क्षेत्र गम, गुस्से में है और गर्व कर रहा है। पिता ने कहा कि मेरे जिगर का टुकड़ा खो चुका हूं, लेकिन मुझे गर्व है कि मेरा बेटा देश के काम आया। शहीद की पार्थिव देह के गांव पहुंचने का इंतजार हो रहा है। प्रशासन ने भी अंतिम संस्कार की तैयारी कर ली है। घटना की सूचना मिलते ही भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल से जानकारी ली।
पूरे गांव में माहौल गमगीन बना हुआ है। राजसमंद के अलावा भीलवाड़ा, अजमेर, पाली क्षेत्र में रहने वाले रिश्तेदार भी शेखावास पहुंच रहे हैं। शहीद के घर बड़ी तादाद में लोगों का जमावड़ा लगा हुआ था। महिलाएं विलाप कर रही थीं। उरी में मगरे के लाल परवेज की शहादत की खबर क्षेत्र में सोशल मीडिया पर आग की तरह फैली। गांव में शोक की लहर छा गई।

आज शाम तक पहुंचेगी पार्थिव देह
शहीद की पार्थिव देह कश्मीर से विशेष विमान से सुबह दिल्ली पहुंचेगी। पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। दिल्ली से जोधपुर और वहां से ब्यावर डाक बंगले जाएगी। वहां शहीद स्मारक ले जाया जाएगा। फिर सडक़ मार्ग से पार्थिव देह शेखावास पहुंचेगी। राजसमंद पहुंचेगी, इसका समय अभी नहीं बताया गया है, लेकिन संभवतया शुक्रवार तक पार्थिव गांव पहुंचेगी।

पूरा परिवार सीमा पर
पिता मांगू काठात सेना से रिटायर्ड हवलदार और भाई हवलदार इकबाल काठात कश्मीर में तैनात है। मसूदा (अजमेर) निवासी ससुर भंवरू काठात भी सेना से रिटायर्ड है। चाचा लतीफ काठात भी एएमजी (मेडिकल कोर) में तैनात हैं। चचेरा भाई पीरू काठात भी परवेज के साथ ही बटालियन में तैनात है, जो इन दिनों छुïिट्टयों पर घर आया हुए हैं। परवेज के जीजा इमरान काठात निवासी (रावली का बाडिय़ा) मसूदा भी सेना में हैं, जो पार्थिव देह के साथ लौट रहे हैं। वह भी परवेज के साथ बटालियन में कार्यरत हैं।परिवार में मां शांति, पत्नी शहनाज और दो बहनें तनुजा और रुखसाना हैं। परवेज के दो संतानें हैं, जिसमें एक पुत्र जीसान (1) तथा बेटी रूबिया (4) है। पुत्री जन्म से ही मानसिक रूप से कमजोर है।

Sikander Veer Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned