इन मेवाडिय़ों ने परदेस में भी गुंजाया 'गणपति बप्पा मोरिया...'

इन मेवाडिय़ों ने परदेस में भी गुंजाया 'गणपति बप्पा मोरिया...'
इन मेवाडिय़ों ने परदेस में भी गुंजाया 'गणपति बप्पा मोरिया...'

pankaj vaishnav | Updated: 13 Sep 2019, 02:33:31 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

विदेश में रहने वाले भारतीयों ने भी किया गणपति विसर्जन, अरब देश, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी रही धूम, परदेस में आयोजनों की खुशियां सोशल प्लेटफॉर्म पर बांटी

नरेंद्र मेनारिया/उमेश मेनारिया. खरसाण/मेनार . बीते दस दिन से गणेश महोत्सव की धूम उदयपुर और देशभर में ही नहीं, विदेश में भी मची हुई थी। गणेश चतुर्दशी के मौके पर गणपति विसर्जन का जैसा उत्साह यहां था, वैसा ही रंग सात समंदर पार भी छाया रहा। हमारे मेवाडिय़ों ने विदेशों में रहते हुए भी गणेश महोत्सव धूमधाम से मनाया। यही नहीं, चतुर्दशी पर गुरुवार को उत्साह से विसर्जन भी किया। खास बात ये कि आयोजनों की यादें सोशल मीडिया के माध्यम से अपने घर-गांव तक पहुंचाई।

अफ्रीका के युगांडा में मेवाडिय़ों ने विसर्जन शोभायात्रा निकाली। मेनार सहित, मारवाड़ी, गुजराती, मराठी, दक्षिण भारतीय, बंगाली, दिल्ली, आंध्रा, उड़ीसा के 1100 लोगों की भागीदारी रही। इनमें 100 से ज्यादा मेवाड़ी शामिल थे।
इन परिवारों में भी उत्साह
मस्कट ओमान में रह रहे खरसाण निवासी संजय मेनारिया ने बताया कि खरसाण के मावली डांगियान निवासी सुनील मेनारिया, बाठेड़ाखुर्द निवासी विनोद जोशी, बांसड़ा निवासी विष्णु मेनारिया, रूंडेडा निवासी भवानीशंकर भट्ट, योगेश पालीवाल और चोरवड़ी निवासी तुलसीराम मेनारिया ने भी उत्साह से गणपति महोतसव मनाया।

छलकी भावनाएं

युगांडा में 11 साल से गणपति महोत्सव हो रहा है। बड़ी तादाद में भारतीय परिवारों की भागीदारी रही। युगांडा में ककिरा शहर में गणपति विसर्जन किया गया।
राधेश्याम पांचावत, मेनार मूल के युगांडा निवासी
ओमान मस्कट में अल तुर्की कम्पनी के प्लांट में 100 लोगों ने मिलकर गणपति स्थापना की। ढोल नगाड़ों के साथ विसर्जन किया। अंतिम दिन बेसन चक्की का प्रसाद बांटा।

हर्षद कुमावत, मेनार मूल के मस्कट निवासी

दुबई यूएई के इमिरेट्स एरिया स्थित अलवासन टावर में गणपति स्थापना की। भारतीय समय अनुसार रात 12.30 उत्साह से सभी ने गणपति विसर्जन किया गया।
राजेश मेनारिया, मेनार मूल के दुबई निवासी
चार साल से आस्ट्रेलिया मेलबॉर्न में हूं। पत्नी रेखा, बेटा दक्ष और बेटी प्रांजल के साथ गणपति महोत्सव मनाया। विधि विधान से पूजा के बाद विसर्जन किया।

अनिल मेनारिया, खरसाण मूल के ऑस्ट्रेलिया निवासी

पांच साल से अमेरिका अमेरिका के हेरिशबर्ग में हूं। हर साल गणपति स्थापना करते हैं। मेवाड़ी वेशभूषा धारण कर गणपति का विसर्जन किया। यादगार पल रहे।
मोतीलाल मेनारिया खरसाण मूल के अमेरिका निवासी

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned