scriptइंदौर-असारवा गाड़ी : उदयपुर में रिमोट लोकेशन देना भूल गया रेलवे | Indore-Asarwa train: Railway forgot to give remote location in Udaipur | Patrika News

इंदौर-असारवा गाड़ी : उदयपुर में रिमोट लोकेशन देना भूल गया रेलवे

locationउदयपुरPublished: Mar 18, 2023 10:10:46 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

सीट खाली होने के बाद भी ऑनलाइन फुल दर्शा रही

इंदौर-असारवा गाड़ी : उदयपुर में रिमोट लोकेशन देना भूल गया रेलवे

इंदौर-असारवा गाड़ी : उदयपुर में रिमोट लोकेशन देना भूल गया रेलवे

धीरेंद्र कुमार जोशी. उदयपुर. गत दिनों रेल मंत्रालय ने उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज लाइन पर दो नई ट्रेनों का संचालन करने के साथ ही इंदौर-असारवा ट्रेन का विस्तार किया है। ट्रेन का विस्तार तो किया गया, लेकिन उदयपुर को रिमोट लोकेशन से हटा दिया गया। इसके साथ ही उदयपुर से सीटों का कोटा भी खत्म कर दिया गया है। अब यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इंदौर-असारवा-इंदौर के लिए 4 मार्च को गाड़ी संख्या 19329 और 19330 शुरू की गई है। इस ट्रेन के नए चार्ट में उदयपुर स्टेशन को रिमोट लोकेशन में नहीं लिया गया है। इससे प्रथम स्टेशन से ट्रेन शुरू होने के बाद सभी प्रकार के टिकट बंद हो जाते हैं। वहीं चार्ट बनने के बाद जिस कोच की सीटें फुल हो गई है। उसके टिकट नहीं बन रहे। ऐसे में यात्री वेटिंग का लाभ नहीं उठा पा रहे।
———
रेलवे को हो रहा नुकसान
असारवा से रवाना होने वाली ट्रेन में स्लीपर कोच की सीटें अधिकतर पूरी बुक हो जाती हैं। ऐसे में चार्ट बनने के बाद वह स्लीपर को भरा हुआ बताता है। वेटिंग में टिकट नहीं बताए जा रहे, इससे यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इधर, असारवा से बैठने वाला यात्री अगर उदयपुर में उतर जाता है तो भी सीट पूरी भरी हुई ही दिखाई देगी। इससे यहां से गाड़ी में बैठने वाला यात्री टिकट नहीं ले पाता।
———–
उदयपुर में वीआईपी मूवमेंट अधिक
सीटों का आरक्षण विशिष्ट लोगों के लिए होता है। उदयपुर में कई नेता, अधिकारी और सेलिब्रिटीज आते रहते हैं। इसके साथ ही उदयपुर बड़ा स्टेशन है और संभाग मुख्यालय भी है। ऐसे में यहां सीटों के आरक्षण की सुविधा दी जानी आवश्यक है।
———
दो नई ट्रेनों में मिल रही सुविधा
कोटा से असारवा सप्ताह में दो दिन और जयपुर से असारवा प्रतिदिन ट्रेन में उदयपुर से आरक्षण की सुविधा दी गई है। ऐसे में इन ट्रेनों में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आ रही।
——–
ऐसे समझें समस्या
इंदौर से शाम 5.40 बजे ट्रेन रवाना होती है। जो दूसरे दिन अलसुबह 4.15 बजे उदयपुर पहुंचती है। ट्रेन रवाना होने के बाद कोई यात्री टिकट लेना चाहता है तो सिस्टम टिकट बुक नहीं करता। ट्रेन को ऑन द वे बता देता है।
——-
बड़ी गफलत
रेलवे सूत्र बताते हैं कि इंदौर-असारवा-इंदौर वेस्टर्न रेलवे द्वारा संचालित की जाती है। इंदौर से असारवा वाली ट्रेन की रतलाम में रिमोट लोकेशन दी गई है। वहीं असारवा से इंदौर जाने वाली ट्रेन में चित्तौड़ पर रिमोट लोकेशन दी गई है। रिमोट लोकेशन देने में किसी न किसी प्रकार की गफलत हुई है।
———
इस मामले को कल ही दिखवाता हूं। यह गड़बड़ क्यों हुई इसकी जानकारी लेकर समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
– विवेक रावत, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, अजमेर।

ट्रेंडिंग वीडियो