scriptइंस्टाग्राम पर ब्‍यूटी ऑफ लेकसिटी, हैशटेग उदयपुर से 20 लाख से अधिक पोस्ट… | instagram, instagram photos, udaipur, udaipur tourism | Patrika News

इंस्टाग्राम पर ब्‍यूटी ऑफ लेकसिटी, हैशटेग उदयपुर से 20 लाख से अधिक पोस्ट…

locationउदयपुरPublished: Jan 28, 2020 06:23:47 pm

Submitted by:

Krishna

उदयपुर. देशी-विदेशी पर्यटकों के फेवरेट डेस्टिनेशन्स में से एक लेकसिटी को वैसे तो किसी परिचय की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी लेकसिटी राजस्थान की छुपी हुई सभ्यता और विरासत को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का काम कर रहे हैं

इंस्टाग्राम पर ब्‍यूटी ऑफ लेकसिटी, हैशटेग उदयपुर से 20 लाख से अधिक पोस्ट...

इंस्टाग्राम पर ब्‍यूटी ऑफ लेकसिटी, हैशटेग उदयपुर से 20 लाख से अधिक पोस्ट…

उदयपुर. देशी-विदेशी पर्यटकों के फेवरेट डेस्टिनेशन्स में से एक लेकसिटी को वैसे तो किसी परिचय की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी लेकसिटी राजस्थान की छुपी हुई सभ्यता और विरासत को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का काम कर रहे हैं शहर घूमने आने वाले पर्यटक। इंस्टाग्राम की बात करें तो हैशटैग उदयपुर के नाम से 20 लाख से अधिक पोस्ट हैं। इन पोस्ट में देसी-विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ उदयपुर का यूथ भी अपने खास पलों को शेयर कर रहे हैं। साथ ही ना केवल यहां के कल्चर से रू-ब-रू करवा रहे हैं, बल्कि पर्यटन को भी अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ा रहे हैं। देशभर में इंस्टाग्राम पर सिटी की पॉपुलेरिटी पर गौर करें तो उदयपुर का नाम राजस्थान की दूसरी पॉपुलर सिटीज में है। पहले पर जयपुर है। उदयपुर आने वाले सेलेब्रिटीज भी यहां बिताए पलों को हैशटैग उदयपुर के नाम से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करना नहीं भूलते है।

खूबसूरती व संस्कृति की झलक

उदयपुर से संबंधित इंस्टा पोस्ट्स पर हैरिटेज लोकेशंस के साथ ही यहां के अनएक्सप्लोर्ड जगहों आदि की भी फोटोज अपलोड की गई हैं। साथ ही यहां के बाजारों और मंदिरों, मंदिरों में उमड़ती यहां के लोगों की श्रद्धा आदि को भी दिखाने की कोशिश की गई है। उदयपुर के प्रसिद्ध आर्ट एंड क्राफ्ट आइटम्स की भी फोटो उपलब्ध हैं। मार्बल-वुडन स्कल्पचर, मिनिएचर पेंटिंग्स, डे्रसेज की विभिन्न स्टाइल की फोटो देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं। इसके अलावा शहर की संगीत-नृत्य व कला से जुड़ी विरासत के फोटो भी पर्यटकों को लुभा रहे हैं।

फोटो प्रमोशन का अट्रैक्शन

दुनिया भर में लेकसिटी अपनी खूबसूरती के लिए तो मशहूर है ही, इसमें सोशल मीडिया ने भी अहम भूमिका निभाई है। इंस्टाग्राम एक ऐसा टूल बनकर उभरा है, जो टूरिस्ट्स के लिए प्रमोशन का काम करता है। इस पर डाली गई फोटोज टूरिस्ट को उस डेस्टिनेशन पर आने के लिए आकर्षित करती है। कई टूरिस्ट इंस्टाग्राम टूल के जरिए ही सिटीज को एक्सप्लोर करते हैं। उदयपुर के स्ट्रीट फूड्स पर भी कई अकाउंट्स हैं। यहां के होटल्स और रेस्टोरेंट्स और वहां के खूबसूरत नजारे भी पोस्ट किए जाते हैं।

उदयपुर का यूथ इंस्टा फैन


उदयपुर के युवा इंस्टाग्राम के फैन हैं। वे उदयपुर की खूबसूरत जगहों की फोटोज इंस्टा पर पोस्ट करते हैं। कॉलेज स्टूडेंट्स प्रतीक, राहुल, रितु, माही और चार्मी ने बताया कि उदयपुर के नाम से ही कई इंस्टा अकाउंट्स बने हुए हैं जिन्हें वे भी फॉलो करते हैं। इन पर उदयपुर की अलग-अलग जगहों और झीलों के किनारों के अलग-अलग एंगल्स से फोटोज पोस्ट किए जाते हैं। इनके अलावा वे खुद भी कहीं घूमने-फिरने जाते हैं तो इंस्टा पर पोस्ट जरूर करते हैं जैसे बड़ी तालाब युवाओं की फे वरेट प्लेस बन गया है और बड़ी की टर्टल पहाड़ी से फोटो शूट करना तो इन दिनों हर युवा चाह रहा है।

उदयपुर की 7 मोस्ट इंस्टाग्रामेबल्स स्पॉट्स

1. सिटी पैलेस
2. सहेलियों की बाड़ी
3. गणगौर घाट
4. ताज लेक पैलेस
5. 1559 एडी
6. बड़ी तालाब
7. पिछोला झील

(बिग सेवन ट्रेवल डॉट कॉम के अनुसार)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो