होनहार विद्यार्थी पहली बार निकलेंगे राजस्थान के बाहर घूमने, श‍िक्षा व‍िभाग की अनूठी पहल

होनहार विद्यार्थी पहली बार निकलेंगे राजस्थान के बाहर घूमने, श‍िक्षा व‍िभाग की अनूठी पहल
education department

Madhulika Singh | Updated: 09 Oct 2019, 01:54:48 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

अंतर राज्य शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में संभाग के 12 विद्यार्थियों का चयन, 22 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक करेंगे सरकारी खर्च पर भारत भ्रमण

चंदनसिंह देवड़ा/उदयपुर. शिक्षा विभाग सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले होनहार विद्यार्थियों को अंतर राज्य शैक्षिक एवं सांस्कृतिक भ्रमण कराएगा। इसके लिए उदयपुर संभाग के प्रत्येक जिले से 2-2 विद्यार्थियों का चयन किया जा चुका है। इनमें से अधिकांश छात्राएं हैंं। ये विद्यार्थी अपने जिले से बाहर घूमने के लिए पहली बार निकलेंगे। विभाग ने 22 अक्टूबर से 2 नवम्बर के बीच भ्रमण का कार्यक्रम बनाया है। इसके अलावा अंतर जिला भ्रमण में कक्षा 9 व 10 के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मौका मिलेगा।

यात्रा का उद्देश्य...

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित भ्रमण कार्यक्रम का मकसद विद्यार्थियों में देश की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक धरोहर के बारे में जानकारी बढ़ाना है। किताबी ज्ञान से बाहर निकलकर वे नजदीक से चीजों को देख सके। इस आयोजन से दूसरे विद्यार्थियों में भी पढ़ाई के प्रति लगन जगेगी। अंतर राज्य भ्रमण में कक्षा 11वीं व 12वीं में पढ़ रहे विद्यार्थी, जिन्होंने 10वीं व 11वीं में 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए वे शामिल है। संयुक्त निदेशक कार्यालय से उदयपुर मंडल के चयनित छात्रों के नाम निदेशालय को भेज दिए गए है।


इनका हुआ चयन...

नाम जिला
ज्याति झाला 11वीं राउमावि गोगुंदा, उदयपुर

शिप्रा कुंवर परिहार 12वीं राबाउमावि रेजिडेंसी, उदयपुर
काजू गडरी 11वीं राउमावि रेलमगरा, राजसमंद

आसमां बानू 12वीं राबाउमावि देलवाड़ा राजसमंद
रिमझिम सोनी 11वीं राउमावि करजू प्रतापगढ़

युवराजसिंह चुण्डावत 12वीं राउमावि डाबड़ा प्रतापगढ़
ललित परमार 11वीं राउमावि पुनाली डूंगरपुर

अनसूर्या बरण्डा 12वीं राउमावि गडामौरेया डूंगरपुर
सीता जाट 11वीं राउमावि सावा चित्तौडगढ़़

इकराबानू कुरैशी 12वीं राबाउमावि बरसी चित्तौडगढ़
संयम पाटीदार 11वीं राउमावि परतापुर बांसवाड़ा

कल्पना चरपौटा 12वीं राबाउमावि ठिकरिया बांसवाड़ा
उत्साहित है बेटियां...

हम दो भाई बहन है। पापा की करीब 7 साल पूर्व मृत्यु हो गई। मां आंगनवाड़ी में आशा के पद पर कार्यरत है। दसवीं में 96.17 प्रतिशत अंक हासिल किए तो मुझे इस योजना के तहत भारत घूमने का मौका मिल रहा है। मंैं काफी उत्साहित हूं।

ज्योति झाला, छात्रा

इस तरह के प्रोत्साहन से दूसरे छात्रों में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। प्रदेश के चयनित विद्यार्थियों के साथ हमें भारत घूमने का मौका मिलेगा। इसे लेकर खुश हूं।
शिप्रा परिहार, छात्रा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned