Happy Fathers Day : उंगली पकड़ के तूने चलना सिखाया था ना... दहलीज़ ऊंची है ये पार करा दे

Bhagwati Teli

Publish: Jun, 16 2019 06:14:52 PM (IST) | Updated: Jun, 16 2019 06:18:59 PM (IST)

Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

बेटी को चैंपियन बनाने के लिए पिता का संकल्प

1/4

बेटी को चैंपियन बनाने के खातिर एक पिता संकल्पबद्ध है। बेटी अजमेर के मेयो कॉलेज में पढ़ती है तो उसे हर शुक्रवार पिता अजमेर लेने जाते हैं और जयपुर में रविवार तक उसे शूटिंग रेंज पर प्रेक्टिस कराते हैं फिर वापस उसे कॉलेज छोडक़र उदयपुर आते हैं। ये पिता हैं अजयसिंह शक्तावत जो अपनी बेटी को वल्र्ड चैंपियन बनाना चाहते हैं। ये वे पिछले चार साल से कर रहे हैं। उनकी बेटी 17 साल की कार्तिकी ने कुछ समय पूर्व ही शॉट गन स्किट ट्रायल में अपने समकक्ष स्टार शूटर्स को पीछे छोड़ते हुए भारत की राष्ट्रीय महिला टीम में सीनियर एवं जूनियर दोनों वर्गों में जगह बनाई है। कार्तिकी भारतीय सीनियर टीम में चयनित होने वाली अभी तक की सबसे युवा शूटर हैं। अजय सिंह ने बताया कि वे बेटी को जुलाई 2019 में इटली के लोनाटो और अगस्त में फिनलैंड के लाटी शहर में होने वाली वल्र्ड चैंपियनशिप के लिए तैयार करने में उसकी मदद कर रहे हैं। कार्तिकी का लक्ष्य दोनों प्रतियोगिताओं में सफलता हासिल कर देश को मैडल दिलाना है। इस प्रतियोगिता के लिए वह भी जी-जान से जुटी हुई है ताकि पिता और देश दोनों उस पर गर्व करें।

मधुलिका सिंह चौहान/उदयपुर . बच्चों को अंगुली पकड़ कर चलना सिखाने से लेकर उनकी हर छोटी जिद पूरी करना, स्कूल छोडऩा, छुट्टी के दिन घुमाने ले जाना। पिता ही तो हैं जो यह सब करते हैं। बच्चे को जरा सी चोट लग जाती है तो मां का हृदय तड़प उठता है और आंखें नम हो जाती हैं। पिता का दिल भी मां जितना ही द्रवित होता है लेकिन वह इस द्रव्यता को बाहर नहीं लाता। अंदर ही समेट कर रख लेता है। मां अपना प्यार बोल कर व दर्शा कर प्रकट कर देती है लेकिन पिता अपना प्यार प्रकट नहीं कर पाता है। शायद, यही कारण है कि पिता के प्यार को अबोला व अप्रदर्शित प्यार कहा जाता है जिसे सिर्फ सच्चे मन से महसूस किया जा सकता है। पिता को हमेशा चेहरे पर गंभीरता, सख्त मिजाज, आदेशात्मक रवैया व उनकी अनुशासन प्रियता से जाना जाता रहा है। लेकिन, सच्चाई सिर्फ यह नहीं है। बाहर से बेहद स त दिखने वाले पिता अपने बच्चों के लिए अंदर से बेहद नरम दिल होते हैं। रविवार को फादर्स डे है और इस मौके पर हम शहर के कुछ ऐसे पिता से मिलवा रहे हैं जो इस रिश्ते के लिए मिसाल हैं और प्रेरक उदाहरण ाी हैं

................

 

iinternational fathers day

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned