scriptइंटरनेट पर पाबंदी, अब सांसें रोकने से कम नहीं, लेकसिटी में 4 दिन से बंद है नेट | Internet Banned In Udaipur From Last 4 days, Internet Ban | Patrika News

इंटरनेट पर पाबंदी, अब सांसें रोकने से कम नहीं, लेकसिटी में 4 दिन से बंद है नेट

locationउदयपुरPublished: Jul 03, 2022 10:46:41 pm

Submitted by:

madhulika singh

Internet Banned In Udaipur रोजमर्रा की जरूरत बन चुका है नेट, छोटे से छोटा काम अटका, लाखों का लेन-देन प्रभावित, उदयपुर में पिछले 4 दिन से बंद इंटरनेट के कारण लोगों को हुई खासी परेशानी

Internet Banned In Udaipur
लेकसिटी में हुए जघन्य हत्याकांड के बाद ना केवल उदयपुर बल्कि प्रदेशभर में नेटबंदी कर दी गई। यह पहली घटना है जिसके कारण पिछले चार दिनों से उदयपुर समेत पूरे राज्य में नेटबंदी है। नेटबंदी रविवार तक बढ़ चुकी है। हालांकि अब ये नेटबंदी केवल उदयपुर व राजसमंद के भीम व देवगढ़ तक ही है बाकी जिलों में कई जगह इंटरनेट सुविधा शुरू कर दी गई है। लेकिन, उदयपुर के लोगों को इंटरनेट के लिए कुछ और घंटे इंतजार करना होगा। इंटरनेट चूंकि अब आम आदमी की जिंदगी में रोजमर्रा की जरूरत बन गया है तो अब इस पर पाबंदी से जैसे लोगों की सांसें ही रूक गई हैं। इन चार दिनों में इंटरनेट बंद होने से कई तरह की परेशानियां हो रही है। विद्यार्थी वर्ग से लेकर व्यापारी, नौकरीपेशा, सब्जी बेचने वाले, किराणे की दुकान चलाने वाले और आमजन सभी की जिंदगियां इससे प्रभावित हो गई हैं।
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और लेन-देन में आई परेशानी

जैसे बिना चाय के सुबह की शुरुआत नहीं होती है, वैसे ही अब लोगों का दिन इंटरनेट के बिना भी अधूरा ही रहता है। व्यापारियों के अनुसार, अब हर तरह का काम डिजिटल प्लेटफार्म से किया जाता है। कोई भी अब जेब में कैश लेकर नहीं चलता है तो छोटे से छोटा लेन-देन सब इसी के माध्यम से किया जाता है। ऐसे में 4 दिन से इंटरनेट बंद होने से काफी नुकसान हुआ है। इधर, इन दिनों कई परीक्षाएं भी हो रही हैं उसके लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने जैसे कार्य भी अटक गए। कई परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी हुई। पीटीईटी की परीक्षा रविवार को है। परीक्षार्थी रवि औदिच्य ने बताया कि वे तीन-चार दिन पहले ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का सोच रहे थे, लेकिन नेटबंदी होने से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए। शनिवार को कफ्र्यू में छूट मिली तब ई-मित्र की दुकान पर जाकर डाउनलोड करवाया।
ट्रेेवलिंग के लिए नहीं हो पाई बुकिंग, बिजली के बिल नहीं भर सके

सुरेश जैन ने बताया कि उन्हें जरूरी काम से गुजरात जाना था। इसके लिए वे ऑनलाइन बस टिकट और होटल बुक कराना चाह रहे थे, लेकिन कोई भी काम नहीं हो पाया। फिर तीसरे दिन एक दोस्त के यहां जाकर काम हुआ। इसी तरह कई लोगों को बिजली के बिल भरने में परेशानी आई। विनय सारस्वत ने बताया कि बिजली का बिल जमा कराने की अंतिम तारीख 30 जून थी, लेकिन नेटबंदी के कारण बिल नहीं भर सका। अब पेनल्टी लगेगी। ऐसे में बिजली निगम को उपभोक्ताओं को राहत देनी चाहिए।
इनके लिए आ रही परेशानी –

ऑनलाइन फूड ऑर्डर व डिलीवरीऑनलाइन पेमेंट

ऑनलाइन बस, ट्रेन व प्लेन टिकट बुकिंगऑनलाइन बिल भुगतान

ऑनलाइन होटल बुकिंगमनी ट्रांसफर

एडमिट कार्ड डाउनलोडऑनलाइन टैक्सी बुकिंग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो