scriptमौसम की मार से इंटरनेट सेवा ठप, बैंकों के सर्वर डाउन | Internet service stalled due to weather, banks' servers down | Patrika News

मौसम की मार से इंटरनेट सेवा ठप, बैंकों के सर्वर डाउन

locationउदयपुरPublished: Oct 05, 2019 02:26:37 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

INTERNET: मजदूर काट रहे हैं बैंक के चक्कर, किसान मायूस होकर लौटने को मजबूर

मौसम की मार से इंटरनेट सेवा ठप, बैंकों के सर्वर डाउन

मौसम की मार से इंटरनेट सेवा ठप, बैंकों के सर्वर डाउन

उदयपुर . लगातार बारिश से जिले के कई क्षेत्रों में ओएफसी कटने एवं अन्य खामियां आने से इंटरनेट सेवा गड़बड़ा गई है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों में सर्वर डाउन होने की समस्या बढ़ गई है। उपभोक्ताओं को बैंक से राशि निकालने में काफी परेशानी हो रही है। सरकारी कामकाज प्रभावित भी हो रहे हैं।
फलासिया . फलासिया पंचायत समिति क्षेत्र के ग्रामीण मजदूर नरेगा कार्य की पारिश्रमिक राशि के लिए गुजरात सीमा क्षेत्र से झाड़ोल तक के दी उदयपुर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। गरणवास ग्राम पंचायत के वार्ड 1 की वार्डपंच गीतादेवी व उसके पति प्रवीण ने बताया कि पिछले 5 दिन से गरणवास के नरेगा मजदूर झाड़ोल में स्थित बैंक के चक्कर लगा रहे हैं परन्तु बैंककर्मी अक्सर सर्वर डाउन होने की बात कह कर उन्हें दिनभर बिठाकर रखते हैं। इन्हें बैंक से जरूरत की मामूली राशि निकालने के लिए रोज गरणवास से झाड़ोल आने-जाने का खर्च वहन करना पड़ रहा है। बुजुर्ग महिला- पुरुषों के सामने इस काम के लिए रोज झाड़ोल आना-लाना चुनौतीपूर्ण है। दी उदयपुर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक आलोक चौधरी के अनुसार अभी हमारा सर्वर बीएसएनएल से जुड़ा हुआ है। झाड़ोल में आए दिन बीएसएनएल लाइन में समस्या आती है। 10 से 15 दिनो में झाड़ोल बैंक पर वीसेट मशीन लगने के बाद पृथक सर्वर हो जाएगा जिससे समस्या का समाधान होगा।

झाड़ोल . उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित कॉपरेटिव बैंक में सर्वर बंद होने से प्रतिदिन सैकड़ों किसान एवं उपभोक्ता निराश होकर लौटना पड़ रहा है। लेम्पस से स्वीकृत फसली ऋण की राशि लेने के लिए किसान बैंक में पहुंच रहे हैं लेकिन वहां सर्वर डाउन होने से किसान निराश होकर लौटने को मजबूर हैं। दूर-दराज के किसानों एवं उपभोक्ताओं ने उपखण्ड अधिकारी को दिए ज्ञापन में बताया कि ग्राम पंचायत गरणवास, डैया, अम्बासा तहसील मुख्यालय से करीब ८० किलोमीटर दूर हैं। नेट बंद होने से बैंककर्मी किसानों को बाद में आना कहकर रवाना कर रहे हैं। ज्ञापन में बताया कि लगातार ७ दिन से ग्राम पंचायत गैजवी के किसान व उपभोक्ता बैंक पहुंच रहे हैं लेकिन सर्वर बंद होने से परेशान हैं। ग्रामीणों ने शीघ्र समस्या के समाधान की मांग की है। ज्ञापन पर मगनलाल, शान्तिलाल, समुदेवी, भेरा, हकरी देवी ने हस्ताक्षर हैं। दी कॉपरेटिव बैंक के प्रबंधक रमेश गोयल के अनुसार हाइवे का काम चलने से बीएसएनएल की लाइन जगह-जगह कट गई हैं। बैंक एजेंट को बैठाकर भुगतान की व्यवस्था करवा रखी है।
चार दिन से बीएसएनएल टावर बन्द
सेमारी . कस्बे में भारत संचार निगम लिमिटेड के उपभोक्ता पिछले पांच दिन से परेशान हैं। उपभोक्ताओं के सरकारी कार्य, गैस बुकिंग, बैंक व एटीएम से राशि निकालने सहित कई महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो