बिजली की अनियमित आपूर्ति से आक्रोशित किसान, गुस्से में दे दी ये चेतावनी, देखें वीडियो

फलासिया पंचायत समिति क्षेत्र की अनियमित व अल्प बिजली आपूर्ति से परेशान किसानों का आक्रोश सोमवार को खुलकर सामने आ गया ।

By: Hansraj Prakash Sarnot

Published: 14 Nov 2017, 11:45 AM IST

फलासिया पंचायत समिति क्षेत्र की गुजरात सीमावर्ती पंचायतों में अनियमित व अल्प बिजली आपूर्ति से परेशान किसानों का आक्रोश सोमवार को खुलकर सामने आ गया । हर रोज की समस्या के कारण डेढ़ सौ से ज्यादा किसान सत्तर किलोमीटर दूर झाड़ोल उपखण्ड मुख्यालय पहुंच गए व विधायक के नेतृत्व में कोर्ट चौराहे पर प्रदर्शन करने के बाद जुलुस के रूप में उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचे । यहां पर एसडीओ को लिखित शिकायत सौपने के बाद किसानों ने तीन दिन में समस्या समाधान नहीं होने पर मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन करने के साथ ही चक्काजाम की चेतावनी भी दी ।

 

मामला उदयपुर जिले के झाड़ोल उपखण्ड क्षेत्र की फलासिया पंचायत समिति अन्तर्गत् गुजरात सीमावर्ती आधा दर्जन से ज्यादा पंचायतों में बिजली की अल्प आपूर्ति के साथ ही अघोषित, अनियमित कटौती का हैं । पिछले चार-पांच महिनों से बिजली समस्या से आजीज किसानों ने कई बार विद्युत विभाग के अधिकारीयों को समस्या से अवगत करवाते हुए समाधान की मांग की किंतु कोई समाधान नहीं हो पाया ।

 

READ MORE: उदयपुर: वॉल सिटी में नो व्हीकल जोन का विरोध, व्यापारियों ने तीन घंटे दुकानें बंद रखी, समझाइश पर माने

 

विद्युत विभागद्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से आक्रोशित किसानों का गुस्सा सोमवार को फुट पडा और लगभग डेढ़ सौ से ज्यादा किसान सात जीपों में सवार हो पहले फलासिया पहुंचे । यहां पर झाड़ोल विधायक हीरा लाल दरांगी को समस्या से अवगत करवाय जिसके बाद विधायक भी किसानों के साथ ही झाड़ोल उपखण्ड मुख्यालय पहुंच गए । झाड़ोल कोर्ट चौराहे पर लगभग आधा घण्टा प्रदर्शन करने के बाद विधायक दरांगी के नेतृत्व में किसान नारेबाजी करते हुए उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचे । यहां पर उपखण्ड अधिकारी कर्पूर शंकर मान को हस्ताक्षरयुक्त लिखित शिकायत सौपते हुए किसानों ने

 

निम्र मांगे रखी :-
- घरेलु कनेक्षन की टू फेस बिजली आपूर्ति लगातार चौबीस घण्टे तक की जाए ।
-प्रत्येक पन्द्रह मिनिट में बिजली गुल हो जाती हैं जबकि निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलनी चाहिए ।
-मीटर रिडर वर्ष में दो बार भी रिडींग लेने नहीं आता हैं और मनमर्जी से रिडींग चढ़ा देता हैं, जिसे पाबंद करते हुए प्रतिमाह रिडींग ली जाए ।
-किसानों द्वारा कृषि कनेक्षन के दो से तीन वर्षो पूर्व डिमाण्ड राशि जमा करवा दी गई किंतु अब तक कनेक्षन नहीं हो पाए । पेंडिग कृषि कनेक्षन करवाए जाए।
-उपभोक्ताओं को मीटर रिडींग की पर्ची हाथोहाथ दी जाए जिससे अनावश्यक आर्थिक भार से बचा जा सके ।
-बिजली की कमी के कारण फसल खराबा होने पर सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाए ।
-बिजली आपूर्ति नियमित नहीं होने पर उपभोक्ताओं को बिल भी नहीं भेजा जाए ।
-दीनदयाल उपाध्याय बीपीएल कनेक्षन से वंचित ग्रामीणों को तत्काल विद्युत कनेक्षन दिलवाए जाए ।
-डैया में पांच वर्ष पूर्व स्वीकृत 11केवी जीएसएस अब तक प्रारंभ नहीं हो पाया हैं, जिसे प्राथमिकता से चालु करवाए ।

 

READ MORE: मेहमान परिंदों से गुलजार हुआ बर्ड विलेज मेनार, 17 प्रजातियों के पक्षी पहुंचे

 

ज्ञापन के अंत में विधायक सहित किसानों ने लिखित व मौखिक रूप से तीन दिन में समस्या का समाधान नहीं होने एवं मांगे नहीं माने जाने पर झाड़ोल उपखण्ड मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन के सहित नेशनल हाईवे 58ई पर चक्काजाम की चेतावनी भी दी है । उपखण्ड अधिकारी कर्पूर शंकर मान ने यथासंभव समस्याओं का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया । प्रदर्शन के दौरान विधायक हीरा लाल दरांगी सहित फलासिया सरपंच संघ अध्यक्ष शंभु लाल, सरपंच हेमंत गरासिया, डैया लेम्प्स अध्यक्ष बाबू लाल, किसान संघ अध्यक्ष रूपलाल, उपसरपंच दीताराम, पंचायत समिति सदस्य संदीप कुमार, शिवराम पूर्व लेम्प्स अध्यक्ष, पूर्व उपसरपंच भंवर लाल सहित डेढ सौ से ज्यादा किसान मौजूद रहे ।

Hansraj Prakash Sarnot
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned