script

VIDEO : ‘ईशानंद’ की वेडिंग सेरेमनी में आए इन दिग्गजों की सम्पत्ति जान हैरान रह जाएंगे आप…

locationउदयपुरPublished: Dec 10, 2018 01:07:55 pm

Submitted by:

madhulika singh

Isha Ambani pre Wedding Ceremony at udaipur

भुवनेश पण्ड्या/उदयपुर . मेवाड़ धरा का यह सौभाग्य ही रहा है कि विश्व की अर्थ व्यवस्था के कई बड़े स्तम्भों का एक साथ आगमन हुआ। इनमें कई बड़े औद्योगिक घरानों के प्रमुख हैं, वहीं एप्पल के सीइओ टिम कुक, सेमसंग के वाइस चेयरमैन जेवाय ली सहित दुनिया की बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के 500 से अधिक मालिक एवं सीईओ शामिल हैं। विशेष बात यह रही है कि इन सभी आर्थिक महाशक्तियों को केन्द्र शहर की खूबसूरत पिछोला झील के किनारे दो से तीन किलोमीटर के दायरे में रहा। उल्लेखनीय है कि ये देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अम्बानी की बेटी ईशा की प्री-वेडिंग सेरेमनी में पहुंचे जिनकी आभा से शहर दमक उठा।
मुकेश अंबानी 47.3 बिलियन डॉलर
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 48 प्रतिशत है। वर्तमान में ये देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

लक्ष्मीनिवास मित्तल 18.3 बिलियन डॉलर
68 वर्षीय मित्तल सादूलपुर, चूरू के मूल निवासी हैं। ये एलएनएम उद्योग समूह के मालिक हैं जिसका मुख्य कारोबार इस्पात क्षेत्र है। वर्तमान में ये देश के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
READ MORE : Video : ईशा-आनंद प्री वेडिंग सेरेमनी : अमरीकी सिंगर बियॉन्से ने बिखेरे जलवे, देखें यह खास वीडियो…


सुनील मित्तल 7.2 बिलियन डॉलर
भारती एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल देश के 17वें नम्बर के अमीर व्यक्ति हैं। इनकी कंपनी एयरटेल देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है। जिसकी पहुंच विदेशों में भी है।
अजय पीरामल 5 बिलियन डॉलर
देश के 24वें नम्बर के अमीर व्यक्ति और पीरामल समूह के मालिक हैं। यह समूह फार्मास्यूटिकल, वित्तीय सेवाओं, रियल एस्टेट, हेल्थ केयर एनालिटिक्स और ग्लास पैकेजिंग से जुड़ा है।


सुनील मुंजाल
मुंजाल हीरो एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष हैं जो बीमा, इस्पात, म्यूचुअल फंड, रियल एस्टेट सहित कई अन्य क्षेत्रों से जुड़ा है।

अनिल अग्रवाल 3.3 बिलियन डॉलर

अग्रवाल वेदांत रिसोर्सेज पीएलसी के संस्थापक और अध्यक्ष हैं जिन्हें मेटल किंग भी कहा जाता है। देश के 37वें अमीर व्यक्ति हैं।
कुमार मंगलम बिड़ला
कुमार मंगलम आदित्य बिड़ला गु्रप के अध्यक्ष हैं, जिसकी कंपनियों में ग्रासिम, हिंडाल्को, अल्ट्राटे्रक सीमेंट, आदित्य बिरला नुवो शामिल हैं। देश के नवें अमीर हैं।

अनिल अम्बानी 2.44 बिलियन डॉलर
मुकेश अम्बानी के छोटे भाई और रिलायंस कम्यूनिकेशन, रिलायंस पावर, रिलायंस एएमसी के मालिक हैं। देश में 68वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
रतन टाटा
जन्मे रतन टाटा भारत के शीर्ष व्यापारिक समूह में से एक टाटा समूह के अध्यक्ष हैं जिसकी स्थापना जमशेद टाटा ने की।


(फोब्र्स की ओर से जारी भारतीय धनवानों की सूची 2018 के अनुसार)

ट्रेंडिंग वीडियो