scriptउदयपुर में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में यह सब होगा खास | Jagannath Rath yatra- lord jagannath-Bhagwan Jagannath Rath Yatra | Patrika News

उदयपुर में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में यह सब होगा खास

locationउदयपुरPublished: Jun 23, 2019 07:26:53 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

अंतिम चरणों में चल रही है आयोजन की तैयारी8 हजार केसरिया पताकाओं से सजेगा रथयात्रा मार्ग
जगन्नाथपुरी की तर्ज पर निकलने वाली भगवान जगन्नाथराय की रथयात्रा Jagannath Rath yatra की तैयारियां अंतिम चरणों में है। विभिन्न समाज एवं संगठन अपने-अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं। रविवार को सर्व समाज की बैठक होगी। शनिवार को श्रीरथ समिति की लक्ष्मीनारायण मंदिर में समिति संरक्षक घनश्याम चावला की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें रजत रथ के रंग -रोगन, सफाई कार्य, कलश वितरण, ध्वजा सजाने के कार्यों का दायित्व कार्यकर्ताओं को सौंपा गया। श्रीरथ समिति के राजेंद्र श्रीमाली ने बताया कि करीब 20 दिन से रथ रखरखाव का कार्य चल रहा है जो अंतिम चरणों में है। उन्होंने बताया कि रथयात्रा के लिए मंदिर में पांच सौ कलश तैयार कर लिए गए हैं जिन्हें जल्द ही भक्तों को वितरित किया जाएगा, वहीं आठ हजार केसरिया ध्वजाएं तैयार की गई हैं। ध्वजाओं से सम्पूर्ण रथयात्रा मार्ग को 28-29 जून को सजाया जाएगा। मंगल कलश 1 जुलाई से वितरित किए जाएंगे।

उदयपुर. जगन्नाथपुरी Lord Jagannath की तर्ज पर निकलने वाली भगवान जगन्नाथराय की रथयात्रा Jagannath Rath yatra की तैयारियां अंतिम चरणों में है। विभिन्न समाज एवं संगठन अपने-अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं। रविवार को सर्व समाज की बैठक होगी। शनिवार को श्रीरथ समिति की लक्ष्मीनारायण मंदिर में समिति संरक्षक घनश्याम चावला की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें रजत रथ के रंग -रोगन, सफाई कार्य, कलश वितरण, ध्वजा सजाने के कार्यों का दायित्व कार्यकर्ताओं को सौंपा गया। श्रीरथ समिति के राजेंद्र श्रीमाली ने बताया कि करीब 20 दिन से रथ रखरखाव का कार्य चल रहा है जो अंतिम चरणों में है। उन्होंने बताया कि रथयात्रा के लिए मंदिर में पांच सौ कलश तैयार कर लिए गए हैं जिन्हें जल्द ही भक्तों को वितरित किया जाएगा, वहीं आठ हजार केसरिया ध्वजाएं तैयार की गई हैं। ध्वजाओं से सम्पूर्ण रथयात्रा bhagwan jagannath Rath Yatra मार्ग को 28-29 जून को सजाया जाएगा। मंगल कलश 1 जुलाई से वितरित किए जाएंगे।
रजत रथ पर होंगे अबलक घोड़े
रजत रथ के लकड़ी के घोड़ों का रंग इस बार बदला नजर आएगा। ऑइल पेंट से सुंदर काम किया गया है। आर्टिस्ट कैलाश जीनगर ने बताया कि इस बार रजत रथ को खिंचने वाले इन घोड़ों का रंग ऑफ व्हाइट व ग्रे कलर का होगा। ये घोड़े अबलक (काला-सफेद) घोड़े से नजर आएंगे।
30 जून को मंदिर से उतारा जाएगा रथ
श्रीमाली ने बताया कि भगवान जगदीश के रथ के 118 खंडों को 30 जून को 50 कार्यकर्ता मंदिर से नीचे उतारेंगे। रथ को चौक में तैयार किया जाएगा। 3 जुलाई तक रथ चौक की शोभा बनेगा।

3 जुलाई को होगी भजन संध्या
रथयात्रा से एक दिन पूर्व जगदीश चौक में एक शाम जगन्नाथ के नाम भजन संध्या होगी जिसमें मधुबाला राव (उदयपुर) एवं महेन्द्र सिंह राठौड़ (पाली) सहित अन्य भजन गायक अपने भजनों से श्रोताओं को भाव-विभोर करेंगे। भजन संध्या सहित अन्य आयोजनों को लेकर धर्मप्रेमियों में पहले से ही उत्साह देखा जा रहा है। भजन संध्या कार्यक्रम को लेकर तैयारियों का दौर भी शुरू हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो