script

उदयपुर की इस पंचायत के सरपंच ने दे डाली ये चेतावनी, कहा जनता के काम नहीं हुए तो करेंगे अनशन

locationउदयपुरPublished: Jan 05, 2018 02:42:43 pm

Submitted by:

Kapil Soni

क्षेत्रवासियों की समस्या को लेकर ही सरपंच ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर 8 जनवरी को अनशन की चेतावनी दी है

gogunda
गोगुन्दा. जसवंतगढ़ ग्राम पंचायत में सरकारी योजनाओं में जनहितों की अनदेखी करने को लेकर सरपंच ने तीन दिन बाद अनशन करने का ऐलान किया है। क्षेत्रवासियों की समस्या को लेकर ही सरपंच ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर 8 जनवरी को अनशन की चेतावनी दी है। सरंपच ने कहा कि ग्राम पंचायत केे लोग लम्बे समय से परेशान हैं। कई बार शिकायतों पर भी अधिकारी समाधान नहीं कर रहे। ज्ञापन देते समय ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मांगीलाल चौधरी, पूर्व सरपंच भैरूलाल सुथार, उपसरपंच प्रकाश प्रजापत, गणेशलाल, सुरेश सेन, भवानी सेन, गोवर्धनसिंह मौजूद थे।
खाद्य सुरक्षा:
यहां के 15 सौ राशन कार्ड में से 8 सौ परिवार को ही खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल रहा है, जबकि ज्यादातर परिवार आदिवासी हैं। इस संबंध में उपखण्ड कार्यालय, तहसील, ग्राम पंचायत पर कई बार ज्ञापन दिए, लेकिन सुनवाई नहीं होती।
READ MORE : उदयपुर में बीते साल के मुकाबले 8 दिन पहले कड़ाके की ठंड से बड़ी ठिठुरन, अलाव बना सहारा


मुख्यमंत्री आवास:
सरपंच नारायण पालीवाल ने बताया कि पंचायत में 105 परिवारों को 3 साल से मुख्यमंत्री आवास योजना की किश्त नहीं मिली। परिवारों ने कर्ज लेकर निर्माण करवाया। राशि की मांग की, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। लोग ग्राम पंचायत और पंचायत समिति के चक्कर काट रहे हैं। गरीब परिवार आफत में हैं। पंचायत समिति और जिला प्रशासन ने पंचायत को ओडीएफ करने का दबाव बना रखा है। ऐसे में 8 सौ में से 5 सौ परिवारों ने शौचालय बनवा दिए, लेकिन ज्यादातर परिवारों को निर्माण की राशि नहीं मिली है।
नरेगा योजना:
नरेगा कार्यों सहित अन्य योजनाओ मे पंचायत के साथ भेदभाव किया जा रहा है। नरेगा कार्यों में भी कई श्रमिकों को तकनीकी खामियों के चलते भुगतान रूका हुआ है। ग्रामीण परेशान हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं होती।
कार्रवाई के लिए कहा है
आवास और शौचालय निर्माण की बकाया राशि का भुगतान नहीं होने की जानकारी मिली। इस पर विकास अधिकारी से जांच कर कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई के लिए कहा है।
मुकेश कलाल, एसीईओ, जिला परिषद

ट्रेंडिंग वीडियो