scriptजीत ली जिंदगी: इन मासूमों की जिंदगी का आज था सबसे अहम दिन | Jeet Lee Zindagi: Today was the most important day of the life of thes | Patrika News

जीत ली जिंदगी: इन मासूमों की जिंदगी का आज था सबसे अहम दिन

locationउदयपुरPublished: Apr 23, 2019 11:18:48 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

मूक बधिरों को बांटे श्रवण यंत्र

udaipur

जीत ली जिंदगी: इन मासूमों की जिंदगी का आज था सबसे अहम दिन

उदयपुर. महावीर की विकलांग सहायता समिति उदयपुर की ओर से मूक बधिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के 57 विद्यार्थियों को श्रवण यंत्र लगाकर उनके सुनने की क्षमता तय की गई। समिति के प्रचार मंत्री राजेंद्र सेन ने बताया कि महावीर विकलांग सहायता समिति की ओर से पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मुख बधिर विद्यार्थियों को नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ की सलाह श्रवण यंत्र बांटे गए। वरिष्ठ उपाध्यक्ष राज लोढ़ा ने बताया कि श्रवण यंत्र करीबन 4 लाख रुपए लागत के हैं।
इससे पहले आयोजित समारोह में बतौर अतिथि आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीपीसिंह ने संबोधित किया। कहा कि जिन बच्चों के श्रवण यंत्र लगे हैं। उससे इन बच्चों की दुनिया बदल जाएगी। ये भी स्वस्थ नागरिक की तरह जीवन जी सकेंगे। बच्चों के पढ़ाई से लेकर नौकरियों में कई सुविधाएं उपलब्ध हंै। अध्यक्षता महाराणा भोपाल चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ लाखन पोसवाल ने की। पोसवाल ने कहा कि लाभार्थी विद्यार्थी गुरुजनों से बोलना सीखे। साथ ही बच्चों को खेल के प्रति प्रेरित करें। विद्यालय अध्यक्ष डॉ. यशवंत कोठारी ने कहा कि भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के सहयोग से ये संभव हुआ है। उपाध्यक्ष गणेश डागलिया ने आगन्तुकों का स्वागत किया। विद्यालय सचिव सुशील दशोरा, प्रधानाचार्य माधव लाल पालीवाल, समिति के आर के चतुर, राजेंद्र सेन, अर्जुन सोनी, बीएल खमेसरा एवं अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो