scriptचाय पीने वालों, इस शख्स ने तो कप-प्लेट से ही जीत लिया वल्र्ड रिकॉर्ड | jenius book of world record | Patrika News

चाय पीने वालों, इस शख्स ने तो कप-प्लेट से ही जीत लिया वल्र्ड रिकॉर्ड

locationउदयपुरPublished: Jan 09, 2019 03:02:39 am

Submitted by:

Pankaj

लेकसिटी के शिल्पकार इकबाल सक्का का नाम अब जीनियस बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स में दर्ज, पहले भी कई वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं

jenius book of world record

चाय पीने वालों, इस शख्स ने तो कप-प्लेट से ही जीत लिया वल्र्ड रिकॉर्ड

पंकज वैष्णव . उदयपुर . एक ओर मामूली ईनाम हासिल करना भी लोगों के लिए आम बात नहीं होती, वहीं उदयपुर का एक शख्स वल्र्ड रिकॉर्ड पर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाए जा रहा है। हम बात कर रहे हैं लेकसिटी के ख्यातनाम स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का की, जिनसे तो आप वाकिफ होंगे ही। वल्र्ड रिकॉर्ड पाना तो इनके लिए मामूली खेल है या यूं कहिए कि वल्र्ड रिकॉर्ड तो ये घर में ही पैदा कर देते हैं। पिछले दिनों इन्होंने दुनिया का सबसे छोटा टी-सेट बनाया था, जो अब जीनियस बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। माना गया है कि यह टी-सेट दुनिया का सबसे छोटा टी-सेट है।
इकबाल सक्का की ओर से सोने से निर्मित 2 मिमी आकार की टी सेट की केटली (चायदानी), 1.1 मिमी के शुगर पॉट, मिल्क पॉट, चम्मच व कप एवं 2 मिमी आकार की प्लेट की कृति बनाई गई थी। उन्होंने इस टी-सेट के दुनिया का सबसे छोटा टी-सेट होने का दावा पेश किया था। आखिर जीनियस बुक के अध्यक्ष डॉ. माईक की नजर इस पर पड़ी। उन्होंने टी-सेट देखा तो दांतों तले अंगूली दबा ली। उन्होंने दुनिया का सबसे छोटा सोने का टी-सेट होने का प्रमाण पत्र, गोल्ड मेडल, ट्रॉफी व बैच इकबाल के लिए भेजे। ये आधिकारिक रूप से यूएसए स्थित जीनियर बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के कार्यालय से जारी किए गए हैं।
इकबाल इससे पहले भी सोने से सूक्ष्म चीजें बनाकर गिनीज बुक, लिम्का बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा चुके हैं। बताते हैं कि सर्वाधिक रिकॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम दर्ज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो