script2020 में ‘टेक्निकल इंटेलिजेंट ’ एम्पलॉइज की रहेगी डिमांड | job trends in 2020, technical jobs | Patrika News

2020 में ‘टेक्निकल इंटेलिजेंट ’ एम्पलॉइज की रहेगी डिमांड

locationउदयपुरPublished: Jan 17, 2020 07:23:25 pm

Submitted by:

Krishna

दयपुर . ईयर 2020 में अगर आप टेक्निकल इंटेलिजेंस नहीं रखते हैं तो आपको जॉब मिलना ईजी नहीं होगा। क्योंकि ये टाइम टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का जमाना है। हर साल जॉब मार्केट में कई तरह के बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं।

2020 में ‘टेक्निकल इंटेलिजेंट ’ एम्पलॉइज की रहेगी डिमांड

2020 में ‘टेक्निकल इंटेलिजेंट ’ एम्पलॉइज की रहेगी डिमांड

मधुलिका सिंह/उदयपुर . ईयर 2020 में अगर आप टेक्निकल इंटेलिजेंस नहीं रखते हैं तो आपको जॉब मिलना ईजी नहीं होगा। क्योंकि ये टाइम टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का जमाना है। हर साल जॉब मार्केट में कई तरह के बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन के इस दौर में कई नए अवसर और नौकरियां हर साल क्रिएट होती हैं। नया साल कॅरियर के क्षेत्र में भी कई संभावनाएं लेकर आया है। इंडस्ट्री की जरूरतों को देखते हुए साल 2020 में नए जमाने की टेक्नोलॉजी में ट्रेंड प्रोफे शनल्स की भारी डिमांड रहने वाली है। एआई, एमआई, डाटा एनालिटिक्स, सोशल मीडिया एक्सपर्ट, रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन आदि जैसी टेक्नोलॉजीज की ट्रेनिंग पा चुके युवाओं की मांग नए साल में दोगुनी होगी।जिस तरह से डिजिटलाइजेशन हो रहा है, एप्स से कोई भी काम चुटकियों में कर रहे हैं और सोशल मीडिया लोगों की जरूरत बनता जा रहा है। उसी तरह इन टेक्नोलॉजीज को समझने वाले और इनके जानकारों के लिए जॉब्स क्रिएट हो रहे हैं। इनकी डिमांड मार्केट में बढ़ रही है। जानकारों के अनुसार, साल 2020 में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन लगभग 40 प्रतिशत रहेगा। यह एक नए बिजनेस मार्केट के रूप में उभर कर आएगा। लिंक्डइन की इमर्जिंग जॉब्स 2020 के अनुसार, जिस तरह से देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ा है, उसे देखते हुए इंडस्ट्रीज ब्लॉकचेन में निवेश बढ़ा रही हैं। इसलिए ब्लॉक चेन तकनीक प्रतिभा की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में इमर्जिंग जॉब्स में ब्लॉक चेन डवलपर टॉप में है। इसी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषज्ञ इस सूची में दूसरे स्थान पर है।

युवाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नए अवसर

4 लाख युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ब्लॉक चेन जैसे भविष्य के नए कॅरिअर क्षेत्रों में ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी। इन पर 436 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। साथ ही दुनिया की रोजगार एजेंसियां भी कह रही हैं कि 2020 से भारत के स्किल्ड युवा जापान, फ्रांस और चीन सहित दुनिया के कई विकसित और विकासशील देशों में रोजगार के अवसरों को मु_ी में लेते हुए दिखाई देंगे। इसके लिए 2020 में भारतीय युवाओं को कौशल प्रशिक्षित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए।
लिंक्डइन की इमर्जिंग जॉब्स 2020 के अनुसार टॉप 15 जाब्स


– ब्लॉकचेन डवलपर

– आर्टिफिशियल इंटलिजेंस स्पेशलिस्ट
– जावा स्क्रिप्ट डवलपर

– रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन कंसल्टेंट
– बैकएंड डवलपर

– ग्रोथ मैनेजर
– साइट रियालिबिलिटी इंजीनियर
– कस्टमर सक्सेस स्पेशलिस्ट
– फुल स्टेक इंजीनियर

– रोबोटिक्स इंजीनियर सॉफ्टवेयर
– साइबर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट

– पाइथन डवलपर
– डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

-फ्रंट एंड इंजीनियर
– लीड जनरेशन स्पेशलिस्ट

कंपनीज का हायरिंग और एम्पलॉयमेंट ट्रेंड भी बदला
कंपनीज का हायरिंग और एम्पलॉयमेंट ट्रेंड भी बदल गया है। जानकारों के अनुसार, अब कंपनीज टेक्निकल इंटेलिजेंट के साथ-साथ मल्टीपल स्किल्स एम्पलॉई चाहती है तो वर्क फ्रॉम होम, कॉन्ट्रेक्चुअल बेसिस चाहने वालों को भी मौका दे रही है। नए जॉब्स ट्रेंड के अनुसार, कंपनियां सोशल मीडिया एक्सपट्र्स और इसके जानकारों के लिए नए जॉब्स क्रिएट कर रही हैं।इसके अलावा मल्टीपल स्किल्स जानने वाले कैंडिडेट्स को प्रायोरिटी दी जाती है, ताकि उनसे हर तरह का काम कराया जा सके। इसी तरह कंपनीज अब वर्क फ्रॉम होम चाहने वालों का भी प्रिफरेंस दे रही हैं। चूंकि ये वक्त टेक्नोलॉजी का है तो कहीं से भी काम किया जा सकता है, ऐसे में यदि एम्पलॉई घर से ही उनकी सुविधानुसार काम करना चाहे तो उसमें कोई हर्ज नहीं है। वहीं, जॉब सीकर्स भी ऐसी कंपनीज में काम करना पसंद कर रहे हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो