scriptVIDEO : कार्तिक पूर्णिमा पर मंदिर में हो रहे विविध आयोजन, झीलों एवं मंदिरों में हो रहा दीपदान, देखें वीडियो… | kartik purnima deepdan news in udaipur | Patrika News

VIDEO : कार्तिक पूर्णिमा पर मंदिर में हो रहे विविध आयोजन, झीलों एवं मंदिरों में हो रहा दीपदान, देखें वीडियो…

locationउदयपुरPublished: Nov 23, 2018 11:55:21 am

www.patrika.com/rajasthan-news

Five Days deepdan full story in hindi

Five Days deepdan full story in hindi

प्रमोद सोनी/उदयपुर . कार्तिक पूर्णिमा पर्व शुक्रवार को श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है । इस अवसर पर मंदिरों में भगवान को आकर्षक शृंगार धराया गया। विशेष दर्शन के साथ ही भजन कीर्तन होंगे। मंदिरों व झीलों में दीप दान हुआ। जगदीश मंदिर के पुजारी रामगोपाल ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान का विशेष स्नान कराया गया। मंदिर मेंं भजन कीर्तन होंगे। इस दौरान कार्तिक मास के व्रत कराने वाली महिला-पुरुष झील में दीपदान करेंगे। जो पूरे माह व्रत नहीं करते हैं, वे एकादशी से पूर्णिमा तक व्रत कर दीपदान करते हैं। दीपदान देव प्रबोधिनी एकादशी से पांच दिन तक किया जाता है।
READ MORE : VIDEO : शोरूम और सर्विस सेंटर पर भीषण आग से मची अफरा-तफरी, देखें वीडियो…

शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा के दिन दीपदान का विशेष महत्व होता है। गणगौर घाट पर दोपहर से शाम तक झील में दीपदान किया जाएगा। व्रतार्थी गत्ते के डिब्बों, कड़ब एवं कागज से नाव या दोने में दीप जलाकर झील में प्रवाहित करेंगे। दीपदान से पूर्व पिछोला के पानी से स्नान कर पूजा-अर्चना करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पूर्व बैकुंठी चौदस पर भी बड़ी संख्या में गणगौर घाट पर पूजा-अर्चना कर झील में दीपदान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो