scriptपति की दीर्घायु के लिए दिनभर निर्जल रहेंगी सुहागिनें, रात 8.18 बजे होगा चन्द्र दर्शन | Karvachauth Vrat, Karvachauth 2018, Udaipur | Patrika News

पति की दीर्घायु के लिए दिनभर निर्जल रहेंगी सुहागिनें, रात 8.18 बजे होगा चन्द्र दर्शन

locationउदयपुरPublished: Oct 27, 2018 01:21:04 pm

Submitted by:

madhulika singh

www.patrika.com/rajasthan-news

Karwa Chauth 2018

Karva Chauth 2018: कल है करवा चौथ, शुक्र अस्‍त के कारण इन महिलाओं को नहीं मिलेगा व्रत का अच्‍छा फल

प्रमोद सोनी/उदयपुर . अखंड सौभाग्य की कामना से सुहागिनें शनिवार को करवा चौथ का व्रत करेंगी। यह व्रत तृतीयायुक्त चतुर्थी में रखा जाएगा। इस दिन महिलाएं चौथ माता की पूजा करेंगी और पति की दीर्घायु के लिए निर्जल रहकर रात को चन्द्र दर्शन कर व्रत खोलेंगी।
सुहागिनें सोलह शृंगार कर चौथ माता को सुहाग की वस्तुएं भेंट कर उनकी पूजा-अर्चना कर कथा सुनेंगी। बाद में करवे कलप कर चंद्रमा को अघ्र्य दिया जाएगा। सुहागिनें चौथ माता से पति की लंबी उम्र की कामना करेंगी। इस दौरान सुहागिनें छलनी में दीपक रखकर पति का चेहरा देखकर पति के हाथों पानी पीकर व्रत खोलेंगी। उद्यापन करने वाली महिलाएं इस दिन सोलह सुहागिनों को भोजन करवाकर उन्हें इच्छानुसार सुहाग की वस्तुएं उपहार स्वरूप देंगी। नवविवाहिताओं को उनके पीहर से सोलह शृंगार और उपहार की वस्तुएं परंपरानुसार भेजी जाएगी। पूजा-अर्चना के बाद सुहागिनें घर के बडे बुजुर्गों से आशीर्वाद लेगी।
चार बड़ी चौथ में है सबसे बड़ी
पौराणिक महत्व के अनुसार यह चौथ साल में आने वाली सभी चार बड़ी चौथ वैशाख कृष्ण संकष्ट चतुर्थी, भाद्रपद कृष्णा संकष्ट चतुर्थी एवं माघ कृष्णा तिलकुटा चतुर्थी से बड़ी मानी गई हैं। इसी कारण इस दिन मन, वचन और कर्म के अनुरूप सुहागिनें पति की दीर्घायु मांगती हैं। पं. जगदीश दिवाकर ने बताया की शनिवार को करवा चौथ पर चंद्रोदय रात 8.18 मिनट पर होगा। सुहागिनें चंदमा की पूजा कर अघ्र्य देंगी।
karva chauth
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो