सर्जिकल और डिजाइनर मास्क के बीच खादी के मास्क ने भी बनाई जगह

- बाजार में उपलब्ध हैं खादी के मास्क, अब ऑनलाइन भी मिल रहे

By: madhulika singh

Published: 13 Jul 2020, 04:52 PM IST

उदयपुर. कोरोना महामारी के कारण अब न्यू नॉर्मल में मास्क जीवन का हिस्सा बन चुका है तो उसकी मांग भी तेजी से बढ़ रही है। लोग अब सर्जिकल मास्क से कपड़े और फिर डिजाइनर और कलात्मक मास्क पर आ चुके हैं। लेकिन, इस बीच खादी के मास्क ने भी अपनी जगह बनाई है। उदयपुर में लॉकडाउन के बाद से ही खादी के मास्क उपलब्ध होने शुरू हो गए थे। ये मास्क अन्य कपड़े के बने मास्क से कई गुना ज्यादा बेहतर हैं।


पहले मुंह पट्टी के रूप में बिकते थे, अब हो गए मास्क

कालका माता रोड स्थित खादी एवं ग्रामोद्योग के रामलाल वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान करीब 6 हजार मास्क नि:शुल्क वितरित किए गए। अब भी जरूरतमंदों में वितरित करते हैं। लगभग 12 हजार मास्क बनवाए थे। जैसे ही डिमांड मिलती है, मास्क बनाते हैं। उन्होंने बताया कि वैसे मास्क तो वे पहले से ही बेच रहे हैं, पहले इसे मुंहपट्टी बोला जाता था जिसे समाज विशेष के लोग ज्यादा ले जाते थे। खादी भंडार के कैलाश पालीवाल ने बताया कि लॉकडाउन के बाद से खादी के करीब ढाई हजार मास्क बनवाए थे अब तक 1500 से 1600 मास्क की बिक्री हुई है। खादी के मास्क अन्य कपड़े के मास्क के बजाय स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छे हैं। एक मास्क की कीमत 25 रुपए है। लोग खादी के प्रति ज्यादा जागरूक हो जाएं तो इसकी भी डिमांड अन्य मास्क से ज्यादा बढ़ जाएगी।

अब ऑनलाइन भी बिक्री हुई शुरू
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) कॉटन और सिल्क के मास्क बेच रही है। कॉटन मास्क की कीमत 30 रुपए रखी गई है, जबकि सिल्क के मास्क के लिए 100 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। ऑनलाइन कम से कम 500 रुपए की खरीद जरूरी है। इसके लिए खादी की आधिकारिक वेबवाइट पर ऑर्डर दिया जा सकता है। खादी चार तरह के मास्क बेच रही है। इनमें ब्लैक पाइपिंग के साथ सफेद कॉटन मास्क, तिरंगे की पाइपिंग के साथ सफेद कॉटन मास्क, सॉलिड कलर में सिल्क मास्क और मल्टीपल कलर में प्रिंटेड सॉलिड मास्क शामिल है। केवीआईसी ऑर्डर करने के 5 दिन के भीतर मास्क की मुफ्त डिलीवरी करेगी।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned