video: उदयपुर में खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का आगाज, 15 दिन चलेगी, अनेक खादी उत्पादों पर मिलेगी छूट

टाउन हॉल प्रांगण में 15 दिवसीय में खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का आगाज

By: madhulika singh

Updated: 09 Dec 2017, 08:21 PM IST

 

उदयपुर . 'भारत सरकार खादी को बढ़ावा देने के साथ हथकरघा कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के प्रति निरंतर सचेष्ट है। इसी कड़ी में देश के अनेक राज्यों में समय-समय पर खादी प्रदर्शनियां लगाईं जाती हैं। लेकसिटी में भी पिछले 29 वर्षों से निरंतर लगने वाली प्रदर्शनी से खादी को काफी बढ़ावा मिला है। पिछले साल प्रदर्शनी सेल 1 करोड़ 27 लाख का आंकडा इस बार 2 करोड़ पार होने की उम्मीद है।’ यह बात खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग-मुंबई अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने शनिवार को कही। मौका था शहर में टाउन हॉल प्रांगण के 15 दिवसीय मेले के उद्घाटन अवसर का।

गौरतलब है कि खादी मेले में सूटिंग-शर्टिंग, दरी, जाजम, खेस, कंबल, साडिय़ां, सलवार सूट के अलावा ऊनी खादी में शॉल, कार्डिगन और देशी कंबल सहित लेदर के सामान, मसाले, आदि की सौ से अधिक स्टॉल्स लगाई गईं हैं। जिला उद्योग के संभाग अधिकारी और प्रदर्शनी संयोजक प्रकाशचंद्र गौड़ ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार के खादी उत्पादों में सूती व ऊनी खादी पर 25 प्रतिशत तथा पोलिस्टर और रेशमी खादी पर 20 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

 

READ MORE: video : पांच महीने में ही टूट गया नेशनल हाईवे का पेवर, सामने आई ठेकेदारों की मिलीभगत

 

पहली बार कश्मीरी ग्रामोद्योग इकाई भी

इस बार मेले में कश्मीरी इकाइयां वहां के प्रसिद्ध लेदर और ड्राइफ्रूट्स जैसे विश्व प्रसिद्ध उत्पादों के साथ शामिल हुई हैं। जो मेले का बड़ा आकर्षण रहेंगी। मेले के उद्घाटन अवसर पर सदस्य-उत्तरी क्षेत्र खादी ग्रामोद्योग आयोग-मुंबई, डॉ.हिना बट्ट, यूआईटी चेयरमैन रविन्द्र श्रीमाली, सदस्य जोनल कमेटी-भारत सरकार राजेन्द्र अग्रवाल सहित अन्य मौजूद थे।

 

खास दायरे से बाहर आकर आमजन की पसंद बनी खादी

इस विशेष अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग अध्यक्ष विनय सक्सेना ने कहा कि राजस्थान में ही अनेक जगह दौरा करने के बाद खादी कमीशन को दी रिपोर्ट के आधार पर बहुत शीघ्र बोर्डर एरिया जैसलमेर और जयपुर के शिवदासपुरा के बंद खादी सेंटर्स को रिवाइव करने की अनुशंसा से हजारों लोगों को रोजगार से जोड़ा जा सकेगा। इसके अलावा अनेक कॉर्पोरेट कंपनीज से संपर्क साधकर सतत सेल बढ़ाने का प्रयास जारी है।

khadi mela
Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned