scriptभगवान भरोसे चल रही उदयपुर की खाखड़ जनता जल योजना, कमेटी भी सिर्फ नाम की | khakhad janta jal yojna udaipur not being taken care of | Patrika News

भगवान भरोसे चल रही उदयपुर की खाखड़ जनता जल योजना, कमेटी भी सिर्फ नाम की

locationउदयपुरPublished: Jun 17, 2019 08:32:35 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

करीब आधा दर्जन मुख्य पाइप लाइप पर तो दर्जन भर से अधिक अवैध कनेक्शन टंकी से

water

hoshangabad, narmada jal, pani ki tanki,

झाड़ोल. पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत खाखड क़ी जनता जल योजना मजाक बनकर रह गई हैं। ग्रामीणों की ओर से मनमर्जी से रातों रात, मुख्य पाईप लाईन से तो कोई टंकी से सीधे कनेक्शन लेे रहे हैं, इनमें राजनीतिक पहुंच व प्रभावशाली लोग भी पीछे नहीं हैं। कई तो ग्राम पंचायत में जनप्रतिनिधि के पद पर रह चुके हैं, जिन्होंने अपनी धोंस से बिना कमेटी स्वीकृति, बिना ग्राम पंचायत की स्वीकृति से कनेक्शन ले रखे हैं। अवैध कनेक्शन हटाने को लेकर को ग्रामीणों ने उपखण्ड अधिकारी पर्वत सिंह चुण्डावत, जिला कलक्टर को फैक्स व सरपंच नवली देवी को ज्ञापन देकर अवैध कनेक् शन हटाने की मांग की हैं। ज्ञापन में हमेन्द्र धन्नावत, शान्तिलाल, रोडा पटेल, मांगीलाल पटेल, हेमराज, पूर्व वार्डपंच भैरूलाल लौहार, वार्डपंच जमना देवी समेत दर्जनों ग्रामीणों के हस्ताक्षर है।

फिर कैसे हो सप्लाई
ग्रामीणों ने बताया कि जनता जल योजना के कुएं से टंकी तक पहुंचने वाली पाइप लाइन में कुछ ग्रामीणों ने कनेक्शन ले लिए है, जिससे लाइन लम्बी होने एवं टंकी ऊंचाई पर होने से पानी टंकी में नहीं पहुंच पा रहा हैं। थोड़ा बहुत पानी टंकी में पहुंचता है तो कुछ ग्रामीणों ने सीधे टंकी से कनेक्शन ले लिए है, जिससे उनके 24 ही घंटे पानी उपयोग लेने से टंकी खाली हो जाती हैं। टंकी में पानी नहीं रहने से पानी की सप्लाई नहीं हो पाती है। ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए अवैध कनेक्शन काटने की मांग की हैं।
जनता जल योजना के कुएं से टंकी तक पहुंचने तक की करीब 700 मीटर की दूरी के बीच आधा दर्जन से अधिक अवैध कनेक्शन हैं। पानी की टंकी ऊंचाई पर होने के कारण अवैध कनेक्शनों में पानी चालू रहने से पे्रशर नहीं बनने से पानी टंकी तक नहीं पहुंच पा रहा हैं। अवैध कनक्शन खेल मैदान के पास स्थित मकानोंं, बस स्टैण्ड पर स्थित मकान वालों ने मर्जी से मुख्य लाइन से ले लिए हैं।

कमेटी भी मूकदर्शक
हैरत की बात यह है जनता जल योजना की कमेटी एवं ग्राम पंचायत प्रशासन अवैध कनेक्शन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है, जिससे इनके हौसले बुलंद है।
हल नहीं हो पाई समस्या
गांव में जनता जल योजना को 15 वर्ष हो गए हैं, लेकिन ग्रामीणों की समस्या अब तक हल नहीं हो पाई हैं। कुछ लोगों ने घर के सामने से जाने वाली पाईप व घर के पीछे से जानी वाली पाइप लाइन दोनों तरफ से कनेक्षन ले रखे हैं तो कुछ ग्रामीण 15 वर्षों से कनेक्शन को तरस रहें हैं।
ग्राम पंचायत के पम्प चालक को अवैध कनेक्शनों की पूर्ण जानकारी होने के बावजूद न तो अवैध कनेक्शन लेने वालों को कुछ कहा जा रहा है और न ही कमेटी व ग्राम पंचायत को अवैध कनेक्शनों की सूची दी जा रही हैं।
गांव से दूर कृषि भूमि में कई परिवारों की ओर से आवासीय मकान व पशुघर बनाए गए हैंं। कुएं से टंकी तक जा रही मुख्य पाइप लाइन पास से होकर गुजर रही है तो रातों रात कनेक्शन ले लिए हैं।
ये हैं कमेटी में
संरक्षक सरपंच नवली देवी, अध्यक्ष पंकज गोदावत, सचिव चुन्नीलाल गाडरी, कोषाध्यक्ष बसन्त जैन, उपाध्यक्ष शेखर मिश्रा सदस्य में आजाद भटनागर, डॉ. चन्द्रकान्त त्रिवेदी, नरेश पूर्बिया, मोतीलाल गायरी, गजेन्द्र त्रिवेदी, सुन्दर सुथार, पे्रम चन्द पटेल, हरीश त्रिवेदी, समेत 20 जनें शामिल है।
फाइलों में दफन नियम
कमेटी गठन होने के बाद समिति की ओर से नियम बनाए गए। इसमें अवैध कनेक्शन काटना, प्रति कनेक्शन फाइल चार्ज के 300 रुपए, हर माह प्रति कनेक्शन 30 रुपए, नलो का भौतिक सत्यापन, टोटियां लगाना आदि शामिल है। ये नियम फाइलों में दब कर रह गए हैं।
एक दूसरे को बता रहे जिम्मेदार
खाखड़ जनता जल योजना में पानी की समस्या हल करने को लेकर ग्रामीणों की ओर से जनता जल योजना के अध्यक्ष पंकज गोदावत से सम्पर्क करने पर सरपंच नवली देवी को जिम्मेदार बताया जा रहा है। नवली देवी को पूछने पर अध्यक्ष को जिम्मेदार बता कर एक दूसरे पर पल्ला झाड़ा जा रहा हैं।
इन मोहल्लों में तीन माह से पानी नहीं
गायरी मोहल्ला, पूर्बिया मोहल्ला, सुथारों का मोहल्ला, मेघवा बस्ती, आधी ब्राह्मण बस्ती समेत छोटे- छाटे मोहल्ले में तीन माह से पानी नहीं पहुंचा हैं।

मेरी जानकारी में अवैध कनेक्शन नही है। अगर ऐसा है तो ग्राम पंचायत के सहयोग से अवैध कनेक्शन काटने की तैयारी की जाएगी। – पंकज गोदावत, अध्यक्ष, जनता जल योजना, खाखड़
शीघ्र ही अवैध कनेक्शनों की सूची बनाकर कनेक्शन काटे जाएंगे। जिला कलक्टर को पानी की समस्या व अवैध कनेक्शनों के बारे में अवगत कराया गया है। – नवली देवी, सरपंच, खाखड़, पंचायत समिति झाड़ोल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो