scriptकोटा खुला विवि ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई | Kota open university extended the last date for admission | Patrika News

कोटा खुला विवि ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई

locationउदयपुरPublished: Aug 09, 2020 02:39:19 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

अब छह सितम्बर तक कर सकेंगे जुलाई, 2020 के सत्र के लिए आवेदन

कोटा खुला विवि ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई

कोटा खुला विवि ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई

उदयपुर. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा ने छात्रहित एवं कोरोना वैश्विक महामारी के मद्देनजर सत्र जुलाई-2020 के प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 6 सितम्बर कर दी है।
क्षेत्रीय कार्यालय निदेशक डॉ. रश्मि बोहरा ने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए ई-मित्र एवं ऑनलाइन सुविधा चालू की है, जिसमें स्टूडेन्ट वन व्यु भी शामिल है। इससे घर बैठे दूर-दराज के छात्र प्रवेश ले सकेंगे। स्नातक, स्नातकोत्तर, कला, विज्ञान, वाणिज्य में और डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कार्यक्रम वोकेशनल रोजगारोन्मुखी विषयों में प्रवेश लिया जा सकता है। सभी पाठ्यक्रम की न्यूनतम एवं अधिकतम अवधि निर्धारित है। कला, वाणिज्य, विज्ञान के अलावा योग, संस्कृति, टूरिज्म, सामाजिक कार्य, जनसंचार, कृषि इत्यादि में छात्र घर बैठे ऑनलाइन या ई-मित्र की सहायता से प्रवेश ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा, प्रवेश और अन्य जरूरी सूचनाएं विद्यार्थियों को मोबाइल पर दी जा रही है। प्रोमोटी प्रवेश भी प्रारम्भ कर दिए हैं। पिछली कक्षा में प्रवेश लिए हुए एक वर्ष से अधिक समय होने पर छात्र स्वत: प्रोमोट हेागा।
विद्यापीठ में निशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू
उदयपुर. जनार्दराय नागर राजस्थान विद्यापीठ (डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय), एआईसीटीई एनर्जी स्वराज फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को स्वयं के सोलर होम सिस्टम डिजाइन की ओर से निशुल्क ऑनलाइन शार्ट टर्म कोर्स की शुरुआत हुई। कुलपति प्रो. एस.एस. सारंगदेवोत ने कहा कि यह अपनी तरह का एक अनूठा कोर्स है, जो शिक्षार्थी को ऊर्जा साक्षर बनने का अवसर देगा। 14 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति कर सकता है। पाठ्यक्रम में हिन्दी व अंग्रेजी भाषा के 15 वीडियो हंै। समन्वयक डॉ. चन्द्रेश छतलानी ने बताया कि शिक्षार्थियों को ऊर्जा, बिजली, बिजली बिल और सौर प्रणाली की बुनियादी जानकारी दी जाएंगी। इससे वे अपने घर की बिजली की जरूरतों का अनुमान लगा सकेंगे व उसी के अनुपात में सौर प्रणाली डिजाइन कर सकते हैं। वीडियो देखने के बाद एक प्रश्नोत्तरी उत्तीर्ण करने पर प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो