राजस्‍थान के हर स्कूल में होगा बाल समारोह..बेहतर प्रस्तुतियां देने वाले बच्चों को म‍िलेगा नकद पुरस्कार

राजस्‍थान के हर स्कूल में होगा बाल समारोह..बेहतर प्रस्तुतियां देने वाले बच्चों को म‍िलेगा नकद पुरस्कार

Madhulika Singh | Publish: Sep, 03 2018 12:48:30 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

 

भुवनेश पंड्या/ उदयपुर. अब राज्य के हर स्कूल में बाल समारोह में बेहतर प्रस्तुतियां देने वाले बच्चों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इस बारे में सरकार हर बार आदेश जरूर निकालती है, पर यह आयोजन औपचारिकता बनकर रह जाता है। इस बार आयोजन को लेकर सरकार ने न केवल बजट जारी किया है, बल्कि स्कूलों को निर्देशित किया है कि अ‍भ‍ि‍भावकों को भी आमंत्रित किया जाए, ताकि वे अपने बच्चों के कार्यक्रम देख्‍ाा खुश हो सकेंं।
राज्यभर के राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 14 नवंंबर को यह आयोजन होगा। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 52.539 लाख्‍ा रुपए और माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए 14.027 ला ा रुपए सहित कुल 66.566 लाख्‍ा रुपए के बजट का प्रावधान किया है।

 

ये होंगे आयोजन

- खेलकूद प्रतियोगिताएं, साहित्यिक व सांस्कृतिक आयोजन, वाद विवाद, आशुभाषण, निबंध, प्रश्नोत्तरी, अंग्रेजी व हिन्दी शब्दों की अन्त्याक्षरी।

- खो-खो, कबड्डी, चम्‍मच दौड़, 100 मीटर दौड़, रुमाल झपट्टा, गायन, नृत्य, ड्रामा।
- प्रावि के बच्चों को तीन समूहों में बांटा जाएगा। इसमें पहले समूह में कक्षा एक से तीन, कक्षा चार-पांच व तीसरे समूह में कक्षा छह से आठ रहेंगे।

- मावि के बच्चों को भी तीन समूहों में बांटा जाएगा। इसमें पहली से पांचवीं, दूसरे समूह में कक्षा छह से आठ और तीसरे समूह में कक्षा नौ और दस के बच्चों को शामिल किया जाएगा।
- उच्च माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों को तीन समूह में बांटा जाए, पहले में पहली से पांचवी, दूसरे में छठीं से आठवीं, तीसरे समूह में कक्षा नौ से बारह को शामिल किया जाएगा।

 

READ MORE : सरकार करेगी शिक्षकों की पौन करोड़ की ‘गोठ’

 

दस रुपए का पुरस्कार
प्रत्येक बच्चों में प्रथम आने वाले बच्चों को 10-10 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उदयपुर जिले को 3530 प्रावि, उप्रावि और 670 मावि और उमावि के लिए करीब सवा चार लाख रुपए जारी किए गए हैं।


बच्चों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित करने के लिए यह शुरुआत की गई है, बच्चें पुरस्कृत होने के साथ ही बेहतर करेंगे, उनके अभि‍भ्‍ाावक भी इससे प्रसन्न होंगे।
शिवजी गौड़, उपनिदेशक प्रारंभ्‍ाि‍क उदयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned