scriptझीलों से कमाओ, पर इनकी सफाई का ध्यान तो रखो…जेटियों के पास बढ़ रही गंदगी | lake conservation, Lake Pichola, udaipur | Patrika News

झीलों से कमाओ, पर इनकी सफाई का ध्यान तो रखो…जेटियों के पास बढ़ रही गंदगी

locationउदयपुरPublished: Oct 05, 2019 02:44:22 pm

Submitted by:

Krishna

जेटी मालिक भी नहीं है गंभीर

Lake Pichola

Lake Pichola

उदयपुर. शहर की ऐतिहासिक झील पिछोला में जगह-जगह जेटियां लगी हुई है, लेकिन इन जेटियों से झीलों की सफाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। इधर, जेटी लगाने वाले होटल व्यवसायी झीलों से कमा तो रहे हैं पर इनकी साफ-सफाई की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। और तो और अपनी जेटियों के आसपास सफाई करने में अधिक रुचि नहीं दिखा रहे। ऐसे में जेटियों के आसपास बड़ी मात्रा में जलीय घास उग रही है और इससे पानी भी दुर्गंध मारने लगा है।शहर की प्रमुख झील पिछोला में जगह-जगह विभिन्न होटलों की जेटियां लगी है। इन जेटियों के आसपास जलीय घास उग रही है। पानी में बड़ी मात्रा में घास उगने से यहां आसपास मौजूद पानी दुर्गंध मारने लगा है। झीलों के किनारे आने वाले लोगों के साथ ही पर्यटकों को भी परेशानी हो रही है।

डिविडिंग नहीं जा रही पास

नगर निगम की ओर से डिविडिंग मशीन से झील की नियमित सफाई की जाती है, लेकिन जहां-जहां जेटी लगी हुई है वहां डिविडिंग मशीन नहीं जा पाती। ऐसे में जेटियों के आसपास गंदगी और दुर्गंध बढ़ रही है।

यह हो सकता है समाधान

होटल मालिक अपनी-अपनी जेटियों के आसपास जलीय घास की सफाई करवाएं। या फिर महीने में एक बार जेटियों को हटाकर वहां डिविडिंग मशीन से सफाई की जाए। इससे झील का पानी भी शुद्ध होगा और इसकी सुंदरता भी बढ़ेगी।दुर्घटना होने की संभावनाजलीय घास बेल के रूप में विकसित होती है। जेटिया किनारे से करीब 75 से 100 फीट के क्षेत्र में फैली हुई है। ऐसे में इनके आसपास के बड़े क्षेत्र में घास फैली हुई है। यह घास लंबी बेल जैसी होती है। ऐसे में जेटी के आसपास किसी व्यक्ति के गिरने पर अच्छा तैराक भी इनमें उलझ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो