scriptजन सहभागिता से फतहसागर पर श्रमदान के साथ हुआ लेक फेस्टिवल का आगाज, बहरूपिया कलाकारों ने जमाया रंग | Patrika News

जन सहभागिता से फतहसागर पर श्रमदान के साथ हुआ लेक फेस्टिवल का आगाज, बहरूपिया कलाकारों ने जमाया रंग

locationउदयपुरPublished: Nov 19, 2017 12:19:48 pm

Submitted by:

rajdeep sharma

– जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को लेक फेस्टिवल का आगाज फतहसागर पर श्रमदान के साथ हुआ।

Lake festival in udaipur
उदयपुर . जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को लेक फेस्टिवल का आगाज फतहसागर पर श्रमदान के साथ हुआ।

READ MORE : video: पैलेस ऑन व्हील्स के रूट से चित्तौड़ कट, एक दिन पहले उदयपुर पहुंची शाही ट्रेन
जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों सहित आमजन ने रुचि दिखाई। बाद में बर्ड वॉचिंग तथा खेल विभाग के तत्वावधान में हुईं विभिन्न आयु वर्ग की तैराकी स्पर्धा में बड़ी संख्या में शहरवासियों सहित विद्यार्थियों ने भागीदारी की। अपराह्न में फतहसागर किनारे और मुंम्बइया बाजार के बाहर बहरूपिया कलाकारों संग लोक कलाकार आकर्षण का केंद्र बने नजर आए।
सैकड़ों तैराकों ने दिखाया दम

जिला खेल अधिकारी ललितसिंह झाला ने बताया कि तैराकी प्रशिक्षक महेश पालीवाल के दिशा निर्देशन में फतहसागर पाल पर बनाए अस्थायी तरणताल में १५० से अधिक तैराकों ने पंजीयन करवाया। पहले दिन सीनियर ए (20 से 35 वर्ष) वर्ग की 1 किलोमीटर तैराकी में प्रथम रवि भावसार, द्वितीय योगेन्द्र सुखवाल व तृतीय धूलीचन्द रहे। इसी प्रकार 17 वर्ष आयु वर्ग की 50 मीटर फ्री स्टाइल तैराकी में दिव्यदेव सिंह, विक्रम जाट व प्रशान्त सेन,14 वर्ष आयु वर्ग में तेजेन्द्र सिंह, खुशाल पुरोहित व परमवीर टांक, 14 वर्ष आयु छात्रा वर्ग की 50 मीटर फ्री स्टाइल में इशिका रामस्नेेही, मनस्वी वैष्णव व हिमशिखा पोटलिया क्रमश: पहले तीन स्थान पर रहे।

आज भी ले सकेंगे हिस्सा

शनिवार को प्रतियोगिता के दौरान कई स्कूलों में टेस्ट होने के कारण प्रतिभागी नहीं पहुंच सके जिससे उन्हें रविवार को होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। सभी प्रतियोगिताओं के लिए रजिस्ट्रेशन सुबह 11 बजे होंगे।
बिखरे लोक संस्कृति के विविध रंग

शाम ढलने के साथ ही फतहसागर किनारे कई लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से आमजन का मन मोह लिया। मुंबइया बाजार से पाल तक भ्रमण करते बहरूपिया कलाकारों संग शहरवासियों ने सेल्फियां लीं तो सहरिया और कच्छी घोड़ी जैसे लोक कलाकारों ने अपने नृत्यों से समा बांध दिया।
पाल पर हुई झील गंगा आरती

शाम को 7 बजे आलोक संस्थान, जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग, देवस्थान विभाग, संस्कृत कॉलेज के साथ मिलकर झील महोत्सव के अन्तर्गत डॉ. प्रदीप कुमावत लिखित झील गंगा आरती का आयोजन हुआ जिसका संगीत संयोजन मनमोहन भटनागर ने किया। मुख्य अतिथि यूआईटी चेयरमैन रविन्द्र श्रीमाली थे।
स्थानीय प्रतिभाओं ने दी प्रस्तुति

लेक फेस्टिवल की पहली शाम स्थानीय प्रतिभाओं के नाम रहीं जिसमें 5 वर्ष से लेकर 17 वर्ष तक की ३० बाल प्रतिभाओं ने अपने सुरीले सुरों से उपस्थित जन समूह को आनंदितकर दिया।

सुबह मैराथन व शाम संगीत संध्या

रविवार सुबह 6.30 बजे राउण्ड टेबल इण्डिया उदयपुर चेप्टर एवं खेल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मैराथन दौड़, 10 बजे से स्कूली बच्चों के लिए ड्राइंग कॉम्पिटीशन तथा 11 बजे से वाटर स्पोट्र्स गतिविधियां होंगी। शाम 5 बजे से फतहसागर झील में तैरती डबल डेकर बोट पर पुलिस बैण्ड अपनी स्वर लहरियां बिखेरेगा। शाम 7 बजे बाद मेगा सेलिब्रिटी नाइट के तहत पाल पर गायक रूपकुमार राठौड़ एवं सोनाली राठौड़ की संगीत प्रस्तुतियां देंगे।
रन फॉर विजन मैराथन आज
इधर, राउण्ड टेबल इण्डिया व एलसीआई के संयुक्त तत्वावधान में कर्नाटक बैंक की ओर से प्रायोजित तथा जिला प्रशासन के सहयोग से रविवार सुबह 7 बजे फतहसागर पाल से रन फॉर विजन मैराथन होगी। जिसे निराश्रित बच्चे फ्लैग ऑफ करेंगे। कुल 8 किलोमीटर की यह मैराथन दौड़ फतहसागर पाल से रवाना होकर रानी रोड़, महाकाल चौराहा, मुंबइया बाजार होते पाल पर पहुंचेगी। चेयरमैन अजयराज आचार्य ने बताया कि मैराथन में भाग लेने के लिए सुबह 5.३० से ६.३० तक नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। दीप्ति सिंघवी ने बताया कि मैराथन से एकत्र धन संग्रह किया जाएगा ताकि आगामी 6 माह में 50 लाख की लागत से बनने वाले 8 कक्षा कक्षों का निर्माण कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो