script

रात में भी उदयपुर की झीलें पर्यटकों को करेगी आक​र्षित

locationउदयपुरPublished: May 16, 2023 09:55:05 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

रात में भी उदयपुर की झीलें पर्यटकों को करेगी आकर्षित

dsc01695.jpg
मोहम्मद इलियास/उदयपुर

झीलों में ऑक्सीजन रिचार्ज करने के लिए रंगसागर, स्वरूप सागर व कुम्हारिया तालाब में पूर्व में लगाए गए फव्वारे अभी ठीक भी नहीं हो पाए और निगम अब 2.93 करोड़ की लागत से नए फ्लोटिंग फाउंटेन लगाने जा रहा है। यह फाउंटेन कलरफुल लाइट्स के साथ 9 मीटर की ऊंचाई तक पानी फेंकेंगे और ऑक्सीजन रिचार्ज करेंगे। निगम का दावा है कि बार-बार केबल व उपकरण चोरी होने से इस बार यह काम पूरी तरह से ठेके पर दिया गया है, जिनमें नई तकनीक के साथ फ्लोटिंग फाउंटेन लगाए जाएंगेे।
यह फाउंटेन जीआई पाइप के साथ एरीऐशन सिस्टम से जुड़े होंगे, जो कम्प्रेशर से पाइप के जरिए झील के अंदर तक ऑक्सीजन रिचार्ज करेंगे, ताकि जलीय घास व काई नहीं पनपे।
निगम का कहना है कि ठेका कंपनी पांच साल तक इसे मेेंटेन करेगी। फ्लोटिंग सिस्टम के इन फव्वारों को झीलों में लगाने का काम शुरू हो चुका है।

पूर्व में 42 लाख खर्च कर लगाए गए थे तीन फव्वारे
निगम ने पूर्व में दूध तलाई, कुम्हारिया तालाब व रंगसागर में 42 लाख रुपए खर्च तीन फव्वारे उतारे थे। प्रति फव्वारे की कीमत करीब 14 लाख रुपए आई थी। इन फव्वारों में दूधतलाई का फव्वारा पानी में डूब गया था तथा उसकी केबल गायब हो गई थी। इसी तरह अम्बापोल पुलिया के पास रंगसागर में लगाए गए फव्वारे की मोटर जल गई तो कुम्हारिया तालाब में लगे फव्वारे से चोर केबल व उपकरण चुरा ले गए। ये फव्वारे कुछ समय बाद ही बंद हो गए। झील प्रेमी तेजशंकर पालीवाल की कई शिकायतों पर इन्हें ठीक किया तो यह कुछ समय चले, लेकिन वापस केबल चोरी व अन्य कारणों से बंद हो गए।

पहले चरण में तीन तालाब में गिरेगा फव्वारा

पहले चरण में निगम गोवर्धन सागर तालाब, उमरिया तालाब व रंगसागर में यह फ्लोटिंग फव्वारे लगाएगा। यह फव्वारे पानी को ऊंचाई तक फेंकने के बाद वापस पानी ऑक्सीजन के साथ झील में ही गिरेगा। जो देखने में आकर्षक लगेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो