म‍िल‍िए, यूपीएससी परीक्षा में देश में 18वीं रैंक हासिल करने वाले उदयपुर के लवीश से, पहली बार में ही गाड़े झंडे

यूपीएससी मुख्य परीक्षा में उदयपुर के लवीश ओर्डिया ने पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता

By: madhulika singh

Published: 05 Aug 2020, 04:03 PM IST

उदयपुर. लेकसिटी के लवीश ओर्डिया ने यूपीएससी मुख्य परीक्षा में 18वीं रैंक हासिल कर शहर व परिवार का नाम रोशन किया है। ये सफलता उन्होंने पहले ही प्रयास में हासिल की है। लवीश के पिता मुकेश ओर्डिया व्यवसायी हैं और मां हेमा गृहिणी हैं। पूरा परिवार बेटे की सफलता से गौरवान्वित है।


अमरीका में नौकरी छोड़ कर की आईएएस की तैयारी

लवीश ने बताया कि उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है। इसके बाद तीन साल तक पहले बेंगलूरु में और फिर यूएसए में नौकरी की। इसके बाद नौकरी छोड़ वापस भारत आए और फिर आईएएस की तैयारी की। वर्ष 2018 से उन्होंने इसकी तैयारी शुरू की। इसके लिए दिल्ली में रहकर कोचिंग की। साथ ही जो ऑनलाइन अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं, उसका भी सहयोग लिया। वहीं, उनके वरिष्ठ साथियों ने उन्हें मार्गदर्शन भी दिया। उन्होंने बताया कि पहले से ही आईएएस बनने का सपना देखा था लेकिन उन्हें नौकरी के अनुभव भी हासिल करने थे। अमरीका में रहने के दौरान ही उन्हें भारत आने का निर्णय कर लिया था और आईएएस के सपने को पूरा करने का सोच लिया था।

lavish.jpg

सफलता का मूल मंत्र स्‍थि‍रता
लवीश ने बताया कि वे बहुत ही साधारण से परिवार से हैं। हाथीपोल में पिता की पेंट की दुकान है। परिवार में दादा-दादी व भाई भी हैं, जिन्होंने हमेशा प्रोत्साहित किया। परिवार में ऐसा कोई बैकग्राउंड नहीं है। लवीश ने बताया कि उनकी सफलता का मंत्र स्थिरता है, वे पूरा ध्यान इसी पर केंद्रित रखते थे। वहीं, पुराने पैटर्न को ध्यान में रखते हुए तैयारी करें जो बहुत मददगार है। अपना शेड्यूल बना कर रखते थे जिसमेे सेलेबस पूरा करना होता था फिर भले ही उसके 6 घंटे लगे या 10 घंटे। इन सब बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

लवीश ऑर्डिया से सुनिए उनकी सफलता की कहानी.... Fb live by krishna tanwar

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned