खेमेबाजी शहरी सरकारों में विपक्ष की आवाज गौण, राजस्थान में 120 जगह खाली पड़े पद

भाजपा के 68, कांग्रेस के 52 निकायों में विपक्ष के नेता ही नहीं, भाजपा-कांग्रेस के अंतर्कलह के चलते दो साल बाद नहीं चुने गए नेता

By: Sandeep Purohit

Published: 28 Jul 2021, 06:46 PM IST

संदीप पुरोहित

उदयपुर. राजस्थान में कांग्रेस व भाजपा दोनों ही पार्टियां गुटबाजी व अंतर्कलह में बुरी तरह उलझी हैं। दोनों ही पार्टियां कई खेमों में बंटी हुई हैं। जहां एक ओर आधा कार्यकाल होने के बाद भी कांग्रेस मंत्रिमंडल व राजनीतिक नियुक्तियों में बुरी तरह उलझी है। वहीं भाजपा में प्रदेश नेतृत्व को लेकर मनमुटाव है। यह अंतर्कलह व धड़ेबाजी प्रदेश स्तर से लेकर स्थानीय निकायों तक साफ नजर आती है। पार्टियोंं के आपसी झगड़ों के चलते ही प्रदेश की 120 निकायों में विपक्ष की आवाज गौण है। भाजपा 68 व कांग्रेस 52 स्थानीय निकायों में गुटबाजी के चलते नेता प्रतिपक्ष का चयन नहीं कर पाई है। सरकार अपना आधा कार्यकाल पूरा कर चुकी है वहीं स्थानीय निकाय के चुनाव को भी डेढ़ से दो साल बीत चुके हैं। इतने समय में भी अगर दोनों ही पार्टियां अपने स्थानीय निकायों में प्रतिपक्ष नेता का चयन नहीं कर पाई हैं तो यह स्पष्ट है कि पार्टियों में खेमेबाजी बिल्कुल निचले स्तर तक पहुंच चुकी है।

प्रन्यासों के अध्यक्षों व सदस्यों की भी नियुक्तियां नहीं
स्थानीय निकायों से भी बदतर हाल नगर विकास प्रन्यासों का है, जहां सत्ताधारी कांग्रेस ने प्रन्यासों के अध्यक्षों व सदस्यों की नियुक्तियां नहीं की हैं। पार्टी में ऊपरी स्तर पर खेमेबाजी व गुटबाजी के चलते प्रन्यासों का नम्बर ही नहीं आया है। जिस तरह कांग्रेस अपने मंत्रिमंडल से जूझ रही है तो प्रन्यासों का नम्बर तो तीसरे या चौथे साल के आते ही आएगा। प्रन्यासों में नियुक्तियां नहीं होने से विकास के कामों को गति नहीं मिल पा रही है और पार्टी के कार्यकर्ताओं का समायोजन नहीं हो पाया है।


हर संभाग में खाली पड़े हैं पद

संभाग नगर निगम/ बोर्ड में नेता जगह पर
परिषद व पालिका प्रतिपक्ष नहीं नेता प्रतिपक्ष हैं
अजमेर 31 11 भाजपा व 5 कांग्रेस 15
बीकानेर 30 9 भाजपा व 10 कांग्रेस 11
भरतपुर 17 1 भाजपा व 10 कांग्रेस 6
जयपुर 44 5 भाजपा व 23 कांग्रेस 16
जोधपुर 27 14 भाजपा व 7 कांग्रेस 6
उदयपुर 22 8 भाजपा व 3 कांग्रेस 11
कोटा 20 4 भाजपा व 10 कांग्रेस 6

BJP Congress
Show More
Sandeep Purohit
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned