उदयपुर में कांग्रेस : नगर निगम से जिला परिषद में नहीं बना सकी नेता प्रतिपक्ष

डेढ़ साल में नगर निगम में चेहरा तय नहीं कर सके, संगठन में भी जिम्मा नहीं देने से निष्क्रियता बढ़ी

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 19 Mar 2021, 11:37 AM IST

मुकेश हिंगड़

उदयपुर. जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक अगले सप्ताह होने जा रही है। बोर्ड भाजपा का है लेकिन विपक्ष के रूप में कांग्रेस ने तैयारी पूरी कर ली है लेकिन कांग्रेस ने अभी जिला परिषद में नेता प्रतिपक्ष तक तय नहीं कर सकी। कांग्रेस की स्थिति बहुत खराब है, पार्टी ने डेढ़ साल होने के बावजूद भी नगर निगम में विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए अपना कप्तान नहीं बना सकी। कांग्रेस के जिला अध्यक्षों को लेकर भी जिम्मेदारी नहीं दी जिससे संगठन एक तरह से निष्क्रिय पड़े है।
जिला परिषद साधारण सभा की पहली बैठक में ही कांग्रेस ने भाजपा को घेरने की रणनीति बनाई है, वैसे तो जिला आयोजना समिति के चुनाव के दिन ही इसकी शुरूआत हो गई थी लेकिन कांग्रेस में अभी जिला परिषद में नेता प्रतिपक्ष के रूप में अभी नियुक्ति नहीं की है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस पद के लिए नाम भी मांगा तो यहां से वरिष्ठ सदस्य ख्यालीलाल सुहालका का नाम भेजा गया लेकिन पीसीसी ने अभी नाम पर मुहर नहीं लगाई है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने से कांग्रेस के जिला परिषद से लेकर नगर निगम में चुनकर गए जनप्रतिनिधि सक्रिय एवं उत्साहित है लेकिन पार्टी स्तर पर जिम्मेदारियां नहीं बांटने से पार्टी का चेहरा सामने नहीं है। यहीं स्थिति नगर निगम में है, वहां भी डेढ़ साल निकल गए लेकिन अभी नाम तय नहीं किए, पर्यवेक्षक आकर गए, रिपोर्ट भी पीसीसी को दे दी लेकिन अभी तक कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष घोषित नहीं कर सकी, दावेदार ज्यादा होने से भी मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

मनोनीत पार्षद भी नहीं लगाए
दूसरी तरफ नगर निगम में मनोनीत पार्षदों की नियुक्ति भी अभी नहीं हुई। कांग्रेस के जानकारों का कहना है कि करीब 7 पार्षदों के मनोनयन होने के बाद कांग्रेस मजबूत होगी लेकिन पार्टी सत्ता होने के बावजूद भी यह सब अभी तय नहीं कर पाई है।

संगठन भंग किया तब से सुस्ती बढ़ी
जब से जिला कार्यकारिणी को भंग किया तब से शहर व देहात में कांग्रेस में निवर्तमान अध्यक्ष कुर्सी संभाल रहे लेकिन उतना उत्साह व जोश नहीं रहा जो पहले था। पीसीसी अभी जिला संगठनों को संभालने के लिए भी जिम्मेदारी नहीं दे पाई है जबकि जिलाध्यक्षों के लिए दावेदार जरूर पार्टी मंच व वरिष्ठ नेताओं के पास जाकर आ गए है लेकिन अभी तक पार्टी अध्यक्षों का नाम तय नहीं कर पाई है।

Congress
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned