scriptआज रात 9 बजे लाइट बंद करें, लेकिन बाकी उपकरण रखें चालू | Light off in india | Patrika News

आज रात 9 बजे लाइट बंद करें, लेकिन बाकी उपकरण रखें चालू

locationउदयपुरPublished: Apr 05, 2020 02:27:17 am

Submitted by:

Pankaj

विद्युत तंत्र की सुरक्षा के लिए जरूरी, प्रधानमंत्री के आह्वान पर रात 9 बजे जलेंगे दीप, ऊर्जा मंत्रालय ने भी जारी की एडवाइजरी

आज रात 9 बजे लाइट बंद करें, लेकिन बाकी उपकरण रखें चालू

आज रात 9 बजे लाइट बंद करें, लेकिन बाकी उपकरण रखें चालू

उदयपुर . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार रात 9 बजे देशभर में घरों की लाइट बंद रख दीये और मोमबत्तियां जलाने का आह्वान किया है। ऐसे में उदयपुरवासी भी रात 9 बजे घरों में दीप और मोमबत्तियां जलाएंगे, लेकिन विद्युत इंजीनियर चाक चौबंद रहेंगे। वजह ये कि देशभर में एक साथ लाइट बंद होने और 9 मिनट बाद पुन: चालू होने से विद्युत तंत्र गड़बड़ाने का खतरा रहेगा। लिहाजा ऊर्जा मंत्रालय ने भी एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि लाइट बंद करें तब घर के अन्य उपकरण चालू रहे। शहर की रोड लाइट पूरी तरह से चालू रहे ताकि विद्युत तंत्र को झटका न लगे।
कोरोना महामारी को मात देने के लिए सकारात्मक ऊर्जा पैदा की जा रही है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रविवार की शाम ताली, थाली और शंखनाद करने का आह्वान किया था, जिससे कोरोना वीरों को संबल मिला। अब इस रविवार घरों में लाइट बंद कर बारामदों, बालकनियों से दीप, मोमबत्ती आदि से रोशनी करने का आह्वान किया है। इसका समय भी रात 9 बजे महज 9 मिनट के लिए रखा गया है। इसे लेकर ऊर्जा मंत्रालय ने विशेष एडवाइजरी जारी की है। विद्युत निगम की ओर से इंजीनियरों को विशेष रूप से ग्रिड स्टेशनों पर तैनात किया है।
ये है राहत की बात
रात 9 बजे सभी जगह 9 मिनट के लिए लाइट बंद रहने से कोई परेशानी होने की आशंका नहीं है। इसमें राहत की बात ये है कि लॉकडाउन के चलते औद्योगिक इकाइयां बंद पड़ी है, जिससे वर्तमान में विद्युत भार घरेलू उपयोग का ही रह गया है। देबारी 220 केवी स्टेशन के एइएन श्यामलाल माली बताते हैं कि उदयपुर जिले में अमूमन विद्युत भार 150 मेगावॉट रहता है। लॉकडाउन के चलते विद्युत भार घटकर 63 मेगावॉट ही रह गया है। ऐसे में विद्युत लाइनों पर क्षमता की तुलना में सामान्य स्थिति का भार है।
ये दिए गए हैं निर्देश
– रात 9 बजे कोई स्ट्रीट लाइट फीडर बंद नहीं होना चाहिए।

– विद्युत निगम का कोई हाई टेंशन/लॉ टेंशन फीडर बंद नहीं हो।
– अन्य सभी तरह के विद्युत भार सामान्य रखे जाएं।
अहम बिन्दु ये भी
– पूरे देश के समस्त बिजलीघर, प्रसारण केन्द्र जीएसएस और नियन्त्रण केन्द्र कम्प्यूटर नेटवर्क से जुड़े हैं। इन पर 24 घंटे 15-15 मिनट के स्लॉट पर नियंत्रण किया जाता है।
– पिछले रविवार की शाम 6 बजे देश में 101 गीगावॉट (1000 एम 1000 किलोवाट) भार, रात 9 बजे 112 गीगावॉट हो गया। अर्थात रोशनी का भार करीब 11 गीगावॉट रहा।
– देश में घरेलू विद्युत उपभोक्ता करीब 21.4 करोड़ है, जिनका विद्युत भार करीब 12.8 गीगावॉट है। उत्तरी क्षेत्र में करीब 5.5 करोड़ तथा राजस्थान में करीब 1.27 करोड़ है।

चिंता की बात नहीं -विशेषज्ञ
आह्वान को मानकर रविवार रात 9 बजे कई घरेलू विद्युत उपभोक्ता 9 मिनट तक रोशनी बन्द रखेंगे। इससे पूर्व अनुमानित भार कमी 10 प्रतिशत से भी कम रहेगी। इस विचलन को विद्युत तन्त्र झेल सकता है। इससे चिन्ता की बात नहीं है। इन पर राज्य व पूरे देश में कार्यरत कुशल विद्युत अभियंता और तकनीकी कर्मचारी तैयार है।
येवन्ती कुमार बोलिया, पूर्व अधीक्षण अभियंता, एवीवीएनएल

इंजीनियरों की लगाई ड्यूटी
सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार व्यवस्था की गई है। निगम के सीनियर इंजीनियर्स में एक्सइएन को 220 केवी ग्रिड सबस्टेशनों को रात 8 से 10 बजे तक ड्यूटी पर लगाया है। उदयपुर में देबारी, एकलिंगपुरा और अम्बेरी स्टेशनों के साथ कंट्रोल रूम में भी सीनियर इंजीनियर मौजूद रहेंगे ताकि कोई परेशानी ना हो।
गिरीश कुमार जोशी, उदयपुर सर्कल एसइ, एवीवीएनएल
सवाल: रात 9 बजे 9 मिनट के लिए ही क्यों?
दो दिन पहले प्रधानमंत्री के आह्वान को लेकर सोशल मीडिया पर अनेकों पोस्ट डाली जा रही है। इसमें अहम सवाल यही आ रहा है कि रात 9 बजे और 9 मिनट के लिए ही लाइट के बजाय दीये जलाने का आह्वान क्यों किया गया है। इस संबंध में मनोविज्ञान विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी को हराने के लिए सकारात्मक ऊर्जा कारगर साबित हो सकती है।
मंगल ग्रह का अंक है ‘नौ’

पंडित प्रकाश परसाई ने बताया कि तारीख 5, महीना चौथा, रात 9 बजे और 9 मिनट के लिए आह्वान किया है। ये सभी नौ नम्बर बनाते हैं, जो मंगल ग्रह का है। मंगल की मजबूती से मानव शरीर में आत्मविश्वास और रोग प्रतिरोधक क्षमता, हिम्मत बढ़ती है। इस दिन चंद्रमा सिंह राशि में है, जो सूर्य की राशि है। ऐसे में रोशनी करने से चंद्रमा को भी मजबूती मिलेगी। कुण्डली में नौवां घर मजबूत होगा, ऐसे में ब्रह्माण्ड से मानव जाति को शक्ति मिलेगी। राहू का असर कम होगा तो विरोधाभास खत्म होगा। रविवार को प्रदोष है, इस काल में दीपक करने का आध्यात्मिक महत्व है। मंगल सेनापति कहा गया है, जो विजय का प्रतीक भी है। रात 9 बजे सूर्य की होरा होती है, ये भी सूर्य और चंद्र को मजबूती देता है, जो मन और आत्मा को मजबूती देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो