scriptराजस्थान के इस शहर में हो रहे लाइव मर्डर, इंसानियत हो रही शर्मसार | live murder in udaipur, murder in udaipur, murder cases | Patrika News

राजस्थान के इस शहर में हो रहे लाइव मर्डर, इंसानियत हो रही शर्मसार

locationउदयपुरPublished: Mar 25, 2019 11:40:46 am

Submitted by:

madhulika singh

आरोपियों ने वायरल किए हत्या के वीडियो

मोहम्मद इलियास/उदयपुर . समाज में संवेदनाएं या यों कहें मानवता मर रही है तो अतिशयोक्ति नहीं होगा। सरेआम चाकू-छुर्री व पिस्टल चलाकर न केवल जानें ली जा रही है, बल्कि अपने घिनौने कृत्य का वीडियो बनाकर वायरल किया जा रहा है। जान लेने वाले पुलिस एवं कानून से बेखौफ हैं। शहर के सूरजपोल थाना क्षेत्र में करीब एक माह की अवधि में हत्या की तीन घटनाएं हुई जिनमें से दो के वीडियो बना वायरल कर आमजन में घृणा एवं खौफ पैदा करने का प्रयास किया गया। जानकारों की मानें तो पूर्व में इसी तरह के कुछ घटनाक्रम को सही ठहराने से इस प्रवृत्ति को बल मिला है।
सूरजपोल थाना पुलिस ने तीनों ही हत्याकांडों का खुलासे कर आरोपियों को सलाखों में डाल दिया है। पुलिस अब वायरल हुए दो मर्डर के लाइव वीडियो एवं हिस्ट्रीशीटर की हत्या के मामले में घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज जुटा रही है। पुलिस इन वीडियो को साक्ष्यों के साथ कोर्ट में पेश करेगी।
दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, फिर बनाया मौत का वीडियो
18 फरवरी को जवाहर नगर निवासी लक्की पुत्र राजकुमार चैनानी को उसके साथी तितरड़ी निवासी सुनील उर्फ सन्नी माइदासानी, खेरादीवाड़ा निवासी मोहम्मद साहिल कूंजड़ा व खटीकवाड़ा निवासी लक्की गर्ग ने सीसारमा क्षेत्र के जंगल सफारी में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। बाद में अधमरी हालत में उदियापोल मार्ग पर संकल्प रेस्टोरेंट के बाहर पटक दिया जहां उसने दम तोड़ दिया। महज 21 हजार रुपए की वसूली के लिए आरोपियों ने युवक पर बेल्ट, खुखरी (तलवारनुमा हथियार) से मारपीट के साथ ही लात-घूंसे भी बरसाए और बेखौफ होकर इतना ही नहीं घटना का पूरा वीडियो बनाया। बाद में जब वह मर गया तो एक-दूसरे पर ही छींटाकशी करते हुए फोन पर गाली-गलौच को रिकॉर्ड तक दिया। इस ऑडियो रिकॉर्डिंग को एक आरोपी ने स्वयं के बचाव के लिए मृतक की मां को भी सुना दिया, वहीं घटना का वीडियो वायरल कर दिया। पुलिस इस हत्याकांड में भी ऑडियो व वीडियो जांच में लेते हुए एफएसएल को भिजवाए हैं।
पहले डांस किया फिर चाकू मार दिया
सूरजपोल क्षेत्र के बीड़ा में धुलण्डी के दिन रंजिश के चलते हुए हत्याकांड के आरोपियों ने पहले जमकर डांस किया। चाकू लहराते हुए उत्पात मचाया। बाद में उन्होंने झगड़ा करते हुए कमल व पवन परदेशी पर चाकू से हमला किया। हमले में पवन की मौत हो गई। पुलिस ने इस संबंध मामले में हमलावरों को गिरफ्तार किया। बाद में इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो वायरल होने से सनसनी फैल गई। डांस व चाकू से वार के इस वीडियो पर लोगों ने कई तरह की प्रतिक्रिया की। संयोगवश यह वीडियो मकान में मौजूद एक युवती ने बनाया था। पुलिस ने इस वीडियो को साक्ष्य के तौर पर लिया है।
सरेराह गोली मार फैलाई सनसनी
सूरजपोल थाना क्षेत्र के ही पटेल सर्कल पर पिछले दिनों रजानगर निवासी नासिर खां व किशनपोल निवासी आफताब खां ने पिस्टल से हिस्ट्रीशीटर सद्दाम खां उर्फ कद्दा की गोली मारकर हत्या कर दी थी। हालांकि इस घटनाक्रम का वीडियो वायरल नहीं हुआ लेकिन घटना ने सनसनी फैला दी थी। सरेआम गोली चलने व अवैध हथियार के आने से लोग सकते में आ गए। पुलिस ने इस हत्याकांड से जुड़े आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया तथा घटनास्थल के आसपास सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले।
हत्या के संबंध में जो भी वीडियो सामने आए उनका संकलन किया गया है। जांच के बाद उनकी सीडी बनाकर कोर्ट में पेश किया जाएगा। – राजीव जोशी, उपाधीक्षक पूर्व

राजसमंद में जघन्य हत्याकांड के बाद जिस तरह से पूरे देश में वीडियो वायरल हुआ। उसके बाद यह चलन में आ गया। लोग अपराध कर जिस तरह से वीडियो वायरल कर रहे हैं, यह व्यवस्था के लिए खुली चुनौती होकर घातक है। यह समाज को विनाश की ओर ले जाएगा। ऐसे आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। – अरुण व्यास, वरिष्ठ अधिवक्ता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो